प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने बिहार दौरे पर बेगूसराय और औरंगाबाद आ रहे हैं. वो बेगूसराय और औरंगाबाद में जनसभा को संबोधित करेंगे, 20 महीने बाद प्रधानमंत्री का ये बिहार दौरा हो रहा है और यह तब हो रहा है, जब बिहार में नीतीश कुमार के पाला बदलने के कारण एनडीए की सरकार बन गई है. बीजेपी नेताओं का कहना है कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 200000 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं।

इन योजनाओं की होगी शुरूआतः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेगूसराय में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और अन्य केंद्रीय मंत्रालय की 160000 करोड़ से अधिक की योजना की सौगात बिहार को देने वाले हैं, इसमें तेल और गैस फर्टिलाइजर और रेलवे सहित कई क्षेत्रों से संबंधित प्रोजेक्ट शामिल है. 39 प्रोजेक्ट तेल और गैस क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, 10 परियोजना रेलवे के हैं, 6 नई ट्रेनों को भी प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाएंगे. बरौनी फर्टिलाइजर प्लांट का उद्घाटन किया जाएगा. 12.5 एमटीपीए यूरीया प्रोड्यूस करने की इस प्लांट की क्षमता होगी।

औरंगाबाद को मिलेगी ये सौगातः औरंगाबाद में प्रधानमंत्री 21200 करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे. जिसमें केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राज्य मार्ग मंत्रालय की 11 बड़ी परियोजना है बिहार का पहला एक्सप्रेसवे आमस दरभंगा भी शामिल है. प्रधानमंत्री बिहार दौरे में दरभंगा एम्स और गंगा नदी पर एक और पुल का शिलान्यास भी करने वाले हैं. प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी रहेंगे।

“जो लोग विशेष राज और विशेष मदद की बात करते रहे हैं, उनके लिए जानना जरूरी है कि प्रधानमंत्री का एजेंडा ही विकास है और नीतीश कुमार भी बिहार में विकास के पर्याय हैं, इसलिए दोनों एक साथ रहेंगे”- प्रभाकर मिश्रा, प्रवक्ता भाजपा

200000 करोड़ की योजनाओं की सौगातः बीजेपी का दावा है कि 200000 करोड़ से अधिक की योजनाओं का सौगात प्रधानमंत्री देने वाले हैं, जदयू के सांसद दुलाल चंद्र गोस्वामी का कहना है कि प्रधानमंत्री के दौरे से बिहार में प्रभाव पड़ेगा क्योंकि बिहार के लोगों के लिए कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कर रहे हैं. बिहार में मुख्यमंत्री तो केंद्र में प्रधानमंत्री विकास के लिए काम कर रहे हैं।

“बिहार में 40 सीट जीतना तय है, तो वही 400 के पार पूरे देश में जाएगा, क्योंकि बिहार में मुख्यमंत्री और केंद्र में प्रधानमंत्री विकास के लिए काम कर रहे हैं. इसका फायदा तो जरूर मिलेगा “- दुलाल चंद्र गोस्वामी, सांसद जदयू

‘बाद में सब जुमला बता देंगे’: वहीं विपक्ष को ये भरोसा नहीं है कि प्रधानमंत्री बिहार को कोई बड़ी सौगात देंगे. राजद के वरिष्ठ विधायक भाई वीरेंद्र का कहना है कि ‘प्रधानमंत्री पहले भी घोषणा कर चुके हैं, लेकिन नीतीश कुमार क्यों नहीं विशेष राज्य का दर्जा ले लेते हैं. नीतीश कुमार ने केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने की मांग पटना विश्वविद्यालय के लिए किया था, उसे मना कर दिया. इसलिए यदि कुछ घोषणा भी करेंगे तो बाद में उसे जुमला बता देंगे.’

एक सप्ताह के अंदर दो बार दौराः लोकसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री का बिहार में एक सप्ताह के अंदर दो बार दौरा होना है और तीन रैली भी होगी. बेगूसराय और औरंगाबाद के बाद 6 मार्च को प्रधानमंत्री बेतिया में भी आने वाले हैं. भाजपा नेताओं के अनुसार उसकी भी तैयारी जोर-जोर से चल रही है. बेतिया में ऐसे प्रधानमंत्री का पहले भी कार्यक्रम तय हुआ था लेकिन रद्द हो गया. अब चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम तय माना जा रहा है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.