खाड़ी देशों में इन दिनों बदला हुआ है मौसम का मिजाज, रेगिस्तान वाले इलाकों में जोरदार बारिश और बाढ़ ने मचाया कहर, अकेला दुबई नहीं ये देश भी हो रहे परेशान।

दुबई में भारी बारिश और बाढ़ ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. यहां दो साल की बारिश महज दो दिन में ही हो गई है. नतीजा चारों ओर सड़कें पानी से लबालब हो गई हैं. बताया जा रहा है कि इस भारी बारिश के कहर में अब तक 17 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बारिश और बाढ़ के बाद हालात यह है कि सड़कों पर घुटनों से भी ज्यादा पानी भर चुका है. क्या एयरपोर्ट, क्या स्कूल सभी जगह जल जमाव ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं. बता दें कि दुबई में दुनियाभर के पर्यटक आते हैं, लेकिन दिनों सभी की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

हालांकि बारिश और बाढ़ का कहर सिर्फ दुबई में नहीं है, इसका प्रभाव कई खाड़ी देशों में देखने को मिल रहा है. आइए जानते हैं कि आखिर मौसम का यह मिजाज खाड़ी देशों में क्यों बदला और दुबई के अलावा किन-किन देशों में बारिश और बाढ़ ने तबाही मचाई है।

तंजानिया में बाढ़ से 58 की मौत
बारिश और बाढ़ की चपेट में सिर्फ दुबई नहीं है बल्कि  कई खाड़ी देश इसकी चपेट में आ चुके हैं. इन देशों में कुछ घंटों की बारिश ने ही बाढ़ जैसे हालात बना दिए हैं. लोगों का घर से निकलना तक मुश्किल हो गया है. तंजानिया की बात करें तो यहां पर बीते 15 दिन में बारिश ने जमकर कहर बरपाया है. बारिश और बाढ़ के हालातों के बीच अब तक यहां पर 58 लोगों की जान जा चुकी है. सरकार की मानें तो तटीय इलाकों में बारिश ने सबसे ज्यादा मुश्किलें बढ़ाई हैं. इस बाढ़ के चलते तंजानिया में 126831 लोग प्रभावित भी हुए हैं।

बाढ़ और बारिश से बचने के लिए तंजानियां ने खास योजना पर भी काम करना शुरू कर दिया है. इसके तहत भविष्य में बाढ़ से बचने के लिए 14 बांध बनाए जाने हैं.  इसके साथ ही पूर्वी अफ्रीका के कुछ हिस्सों में भी बारिश और बाढ़ की समस्या ने लोगों के लिए परेशानियां खड़ी कर दी हैं. केन्या में बाढ़ की वजह से बीते कुछ दिनों में 13 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

ओमान में 18 मौत, कई बच्चे भी शामिल
खाड़ी देशों में शुमार ओमान भी इन दिनों बारिश और बाढ़ ने तबाही मचाई हुई . बीते सिर्फ तीन दिन में ही यहां पर मूसलाधार बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. 72 घंटों में यहां पर 5 इंच बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ ही तूफानी हवाओं की वजह से अब तक यहां पर 18 लोग मारे जा चुके हैं।

खास बात यह है कि 10 स्कूली बच्चे भी शामिल हैं, दरअसल यह बच्चे स्कूली बस में बैठकर जा रहे थे. तभी अचानक हुई बाढ़ और बारिश की वजह से आई बाढ़ में इन बच्चों से भरी स्कूली बस बह गई. इसमें 10 बच्चों की जान चली गई.  बताया जा रहा है कि जिस इलाके में बच्चों की बस फंसी वहां काफी पानी भर गया था, ऐसे में उन्हें बाहर निकलने का मौका ही नहीं मिला. जिस वजह से इनकी मौत हो गई।

बहरीन में भी Flood से तबाही
आमतौर पर रेगिस्तान कहे जाने वाले इलाकों में इन दिनों इंद्र देव ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहे हैं. दुबई, ओमान के साथ-साथ बहरीन में जोरदार बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी है. बहरीन की सड़कों पर भी हर जगह बारिश का जल जमाव देखा जा सकता है. यहां पर कई पुल पानी से लबा-लब भर गए हैं. वहीं सऊदी अरब के मौसम विभाग की मानें तो 17 से 18 अप्रैल तक कई इलाकों में अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।

पाकिस्तान पर बारिश की जोरदार मार
बारिश और बाढ़ से सबसे बुरा हाल इन दिनों पाकिस्तान का है. बाढ़ के कहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे ज्यादा प्रभाव खैबर पख्तूनख्वा में देखने को मिला है. स्थानीय अखबारों के मुताबिक बारिश और बाढ़ का कहर 12 अप्रैल से शुरू हुआ है जो थमने का नाम नहीं ले रहा है. दरअसल यहां पर पहले से ही गरीबी और आर्थिक संकट ने देस की कमर तोड़ रखी थी उस पर आसमानी आफत ने और ज्यादा मुश्किल बढ़ा दी है।

पाकिस्तान की डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की मानें तो अब तक इस बारिश और बाढ़ के चलते हजारों लोग प्रभावित हो चुके हैं. दक्षिण-पश्चिम इलाके जिनमें बलूचिस्तान से लेकर खैबर शामिल है वहां पर हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. यही नहीं आने वाले 22 अप्रैल तक इन इलाकों में जोरदार बारिश का अलर्ट है।

डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट ने खास अलर्ट भी जारी किया है. इसके तहत लोगों को घरों से तब तक बाहर न निकलने की सलाह दी है जब तक जरूरत काम न हो. वहीं बाढ़ प्रभावित इलाकों में लगातार राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है. जल जमाव की वजह से बंद सड़कों पर भी पानी निकालने का काम किया जा रहा है ताकि यातायात को सुचारू किया जा सके।

इन इलाकों में बढ़ेगी मुश्किल
पाकिस्तान ने जिन इलाकों में आने वाले दिनों में भी बारिश और बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया गया है उनमें प्रमुख रूप से दार, स्वात, अबोटाबा, चित्राल, खैबर पख्तूनख्वाह, बलूचिस्तान प्रमुख रूप से शामिल हैं. इन  प्रांतों को लेकर मौसम विभाग ने भी सबसे बड़ी चेतावनी जारी की है।

क्यों बदल रहा है मौसम का मिजाज
खाड़ी देशों में इन दिनों मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. खास तौर पर बारिश और बाढ़ जैसे हालात उन इलाकों में बन रहे हैं जहां पर रेगिस्तान है. यानी सुनने में भी यह काफी अटपटा लगता है. इसको लेकर मौसम विभाग की ओर से अहम जानकारी भी साझा की गई. इसके तहत खाड़ी देशों में अचानक बदलते मौसम के मिजाज की बड़ी वजह दक्षिण-पश्चिमी इलाके में निम्न दबाव का क्षेत्र बनना है।

एनसीएम ने दो दिन पहले ही दुबई और आस-पास के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था. इसके साथ ही 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी पूर्वानुमान लगाया था. विभाग की ये अनुमान लगभर सही साबित हुआ और दुबई में बारिश ने जबरदस्त कहर बरपाया।

भारत पर क्या होगा इसका असर
भारत में भी मौसम के बदलते मिजाज को लेकर ज्यादा असर नहीं दिखेगा. हालांकि यहां पर भी कई इलाकों में बारिश का दौर चल रहा है, लेकिन बाढ़ जैसे हालात की स्थिति नहीं है. दिल्ली-एनसीआर में भी हल्की फुल्की बारिश से लेकर तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा. जबकि यूपी, पंजाब, हरियाणा समेत कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है।

मध्य भारत यानी एमपी, छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं राजस्थान में तेज हवाएं चलेंगे. जबकि महाराष्ट्र में भी स्थिति इसके बिल्कुल उलट है. यहां पर कई इलाकों में लू के थपेड़े लोगों की परेशानी बढ़ाएंगे।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.