Job VacancyBihar

सात अगस्त से होगी बिहार पुलिस सिपाही बहाली परीक्षा

Google news

सिपाही बहाली का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने पेपर लीक होने से रद्द की गई परीक्षा की तारीख तय कर दी है। परीक्षा 7 अगस्त से शुरू होगी। इसके बाद 11, 18, 21, 25, 28 और 31 अगस्त को होगी। रोज परीक्षा एक-एक पाली में ही होगी।

सिपाही के 21 हजार 391 पदों के लिए बहाली होनी है। पर्षद ने अगस्त में उपरोक्त तारीखों पर केन्द्र उपलब्ध कराने के लिए सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है। इस पत्र के मुताबिक अगस्त में सात अलग-अलग दिन परीक्षा ली जाएगी। साथ ही लिखित परीक्षा के लिए संबंधित जिलों के डीएम को परीक्षा संयोजक मनोनीत किया गया है।

सिपाही के 21 हजार से अधिक पदों के लिए करीब 18 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। कदाचार रोकने और एक ही दिन अभ्यर्थियों की भीड़ न रहे, इसके मद्देनजर लिखित परीक्षा सात अलग-अलग दिन कराने का निर्णय लिया गया है।

विवादास्पद स्कूल और कॉलेजों पर केंद्र नहीं

केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने स्पष्ट किया है कि ऐसे स्कूल-कॉलेजों का चयन परीक्षा केन्द्र के तौर पर नहीं किया जाएगा जो विवादास्पद रहे हैं। जिन स्कूल-कॉलेजों का चयन किया जा रहा है उनके बारे में पूरी तरह आश्वस्त होने का निर्देश दिया गया है। ताकि किसी भी सूरत में कदाचार रहित परीक्षा आयोजित हो सके। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया है कि वहां परीक्षा आयोजित करने के लिए पर्याप्त आधारभूत संरचना हो। पर्षद ने कहा है कि केन्द्राधीक्षक और वीक्षकों के चयन में भी पूरी सावधानी बरती जाए। यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि केन्द्राधीक्षक और वीक्षक का कोई सगा-संबंधी वहां परीक्षा तो नहीं दे रहा है।

अक्टूबर में पेपर लीक होने पर रद्द की गई थी परीक्षा

सिपाही के पद पर बहाली के लिए 1 अक्टूबर, 2023 को लिखित परीक्षा हुई थी। लेकिन, प्रश्न पत्र लीक होने के बाद परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। फिलहाल आर्थिक अपराध इकाई इस मामले की जांच कर रही है। पेपर लीक के बाद पर्षद के तत्कालीन अध्यक्ष पूर्व डीजीपी एसके सिंघल पद से हटा दिये गए थे।

संभावित अभ्यर्थियों की संख्या भी जिलों को दी गई

परीक्षा केन्द्र का इंतजाम करने में सहूलियत हो इसके लिए पर्षद ने जिलों को संभावित अभ्यर्थियों की संख्या भी दी है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि संख्या को ध्यान में रखकर केन्द्रों का चयन हो सके। यह भी अनुरोध किया गया है कि परीक्षा केन्द्र का जिला मुख्यालय के नगरीय क्षेत्रों में बने।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण