ResultEducationRajasthan

कब जारी होगा राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट? यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Google news

राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा। कुछ दिनों में रिजल्ट की डेट जारी की जाएगी।स्टूडेंट्स वेबसाइट पर नजर बनाए रखें साथ ही न्यूजनेशन हिंदी पर भी आपको रिजल्ट की सभी अपडेट मिल जाएगी।

राजस्थान बोर्ड 12वीं के नतीजे जारी कर दिए है, अब स्टूडेंट्स10वीं का रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि बोर्ड की तरफ से फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि एक दो दिनों में परिणाम जारी किए जाएंगे. इससे पहले साल भी राजस्थान बोर्ड ने पहले 12वीं का रिजल्ट जारी किया था. मीडिया रिपोर्ट की माने तो बोर्ड ने कॉपी की चेकिंग पूरी कर ली है. बस अधिकारिक डेट की पुष्टि होनी बाकि है. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट  rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर देख सकेंगे।

पास होने के लिए चाहिए इतने नंबर

रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को एडमिट कार्ड पर दिए गए रोल नंबर,  डेट ऑफ बर्थ और रजिस्ट्रेशन नंबर को रिजल्ट के लिंक पर दर्ज करना होगा. 10वीं परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 33 प्रतिशत नंबर लाना होगा. इसके अलावा अगर आप अपने रिजल्ट से नाखुश हैं तो री-चेकिंग करा सकते हैं. री-चेकिंग के लिए आपको आवेदन करना होगा. आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि राजस्थान बोर्ड ने पिछले पांच वर्षों से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है. इस बार भी उम्मीद है कि कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी।

पिछले साल 10वीं का रिजल्ट इस दिन हुआ था जारी

साल 2023 की बात करें तो 20 मई को दोपहर 12.15 बजे बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान (RBSE) की ओर से कक्षा 12वीं के नतीजे जारी किए गए थे. इस साल 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम में 96.88% प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे वहीं साइंस स्ट्रीम में 97.73% और कॉमर्स स्ट्रीम में 98.95% छात्रों ने सफलता हासिल की है. इस बार भी कक्षा 12वीं के लिए भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई थी।

RBSE 10th Result 2024

सबसे पहले स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट  rajresults.nic.in पर जाएं।

इसके बाद होमेपज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

अब मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर आदि दर्ज करें।

अब स्क्रीन पर रिजल्ट दिखाई देगा, इसे भविष्य के लिए संभाल कर रखें।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण