NationalWeather

भीषण गर्मी के बीच राहत भरी खबर: देश में इस दिन होगी मानसून की एंट्री, IMD ने दिया बड़ा अपडेट

Google news

भीषण गर्मी के बीच एक राहत वाली खबर आई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने मानसून को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। आईएमडी के मुताबिक, अगले पांच दिनों में केरल में मानसून की एंट्री होने जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि केरल में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल रहने की संभावना है।

दरअसल, मौसम विज्ञान केंद्र ने पिछले दिनों भविष्यवाणी की थी कि मानसून अंडमान निकोबार तक पहुंच चुका है और 31 मई या 1 जून को मानसून केरल में दाखिल हो जाएगा। अब आईएमडी ने जो अपडेट दिया है उसके मुताबिक, अगले पांच दिनों में केरल में मानसून की एंट्री होने जा रही है।

आईएमडी ने संभावना जताई है कि मानसून जिस रफ्तार से बढ़ रहा है उस हिसाब से अगले 5 दिनों में केरल में मानसून दस्तक दे सकता है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि लक्षद्वीप क्षेत्र, केरल के कुछ हिस्से, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ भाग, बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में इस दौरान मानसून के आने की उम्मीद है।

बात करें बिहार की तो सबकुछ ठीक रहा तो बिहार में 15 जून तक मानसून पहुंच सकता है। इसके अलावा 18 से 20 जून के बीच गोरखपुर या वाराणसी के रास्ते यूपी में दाखिल होगा। मध्य प्रदेश में 15 से 20 जून, राजस्थान में 25 जून से 30 जून, महाराष्ट्र में 10 जून तक और छत्तीसगढ़ में 15 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना है। वहीं दिल्ली और एनसीआर में 30 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण