SportsCricketICC World CupT20 World Cup 2024

भारत ही नहीं, पाकिस्तान ने भी इतने साल से नहीं जीती है कोई आईसीसी ट्रॉफी

Google news

भारतीय क्रिकेट टीम का आईसीसी खिताब जीतने का सूखा अब करीब 11 साल का हो गया है। वहीं पाकिस्तान और श्रीलंका में भी पिछले कई साल से आईसीसी कोई ट्रॉफी नहीं आई है।

भारतीय टीम एक बार फिर से आईसीसी खिताब जीतने के इरादे से क्रिकेट के मैदान में उतरने के लिए तैयार है। लेकिन सभी के मन में बस एक ही सवाल कौंध रहा है कि क्या टीम इंडिया इतने लंबे अंतराल के बाद अब आईसीसी की ट्रॉफी जीत पाने में कामयाब होगी। क्योंकि अब सूखा कुछ ज्यादा ही लंबा होता जा रहा है। इस बीच भारतीय टीम की तो बात खूब होती है, लेकिन कुछ कुछ ऐसा ही हाल पाकिस्तान और श्रीलंका का भी है। यानी इन दोनों के भी नसीब में आईसीसी का खिताब नहीं आ पाया है।

भारत ने साल 2013 में आखिरी बार जीता था आईसीसी का खिताब 

टीम इंडिया की अगर बात की जाए तो आखिरी बार साल 2013 में आईसीसी टूर्नामेंट जीता था। तब भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया था। इससे पहले साल 2011 में भारत वनडे विश्व कप जीता चुका था और दो ही साल के अंतराल पर एक और ट्रॉफी। उस वक्त ऐसा लग रहा था कि आने वाले कुछ ही साल में कुछ और टूर्नामेंट जीत लिए जाएंगे। लेकिन ऐसा सूखा पड़ा कि जो अब तक खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। ऐसा नहीं है कि भारत का प्रदर्शन खराब रहता है। ज्यादा पीछे ना जाते हुए पिछले साल की ही बात कर ली जाए। भारतीय टीम ने वनडे विश्व कप में लगातार अपने सारे मैच जीते थे, ऐसा लग रहा था कि अब तो ट्रॉफी आ ही गई, लेकिन फाइनल में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा और सारी उम्मीदें धरी की धरी रह गईं। इससे पहले दो बार टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी हार चुकी है।

पाकिस्तान को भी आईसीसी खिताब की दरकार 

अब बात करते हैं अपने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की। पाकिस्तान ने अपनी आखिरी आईसीसी ट्रॉफी साल 2017 में जीती थी। तब उसे चैंपियंस ट्रॉफी उठाने का मौका ​मिला था।  लेकिन इसके बाद से टीम सभी आईसीसी टूर्नामेंट खेल चुकी है, फाइनल तक में भी गई, लेकिन खिताब से दूर ही रह गई। पाकिस्तान ने कुल मिलाकर तीन आईसीसी खिताब जीते हैं। साल 1992 में टीम ने पहली बार वनडे विश्व कप जीता था। इसके बाद साल 2009 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीता और इसके बाद साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहे। हालांकि इतना जरूर है कि भारत का आईसीसी खिताब का सूखा करीब 11 साल का हो गया है तो पाकिस्तान का अभी 7 साल का ही हुआ है।

श्रीलंका में भी पड़ा हुआ है 10 साल का सूखा 

अब बात श्रीलंका की भी कर लेते हैं। श्रीलंका का हाल भी करीब करीब भारत और पाकिस्तान जैसा ही है। श्रीलंका ने साल 2014 में आखिरी बार आईसीसी टूर्नामेंट जीता था, तब टी20 वर्ल्ड कप का खिताब टीम जीतने में सफल रही थी। साल 1996 में टीम ने वनडे विश्व कप जीता और इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप। लेकिन इसके बाद से लेकर अब तक ये टीम भी आईसीसी खिताब नहीं जीत पाई है। वे भी 10 साल से ट्रॉफी के लिए तरस रहे हैं। एशिया की बात की जाए तो यही तीन देश हैं जो आईसीसी टूर्नामेंट कई बार जीतने में कायमाब रहे हैं। बाकी क्रिकेट तो बांग्लादेश, अफगानिस्तान भी खेलते हैं, लेकिन उनका अभी खाता खुलना बाकी है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण