Uttar Pradesh

कांवड़ मार्ग के लिए काटे जाएंगे 33 हजार से ज्यादा बड़े-बड़े पेड़, एक लाख से ज्यादा पेड़ों पर चलेगी कुल्हाड़ी, भीषण गर्मी के बीच सरकार की हैरान करने वाली योजना

Google news

भीषण गर्मी की चपेट में देश के कई उत्तर भारतीय राज्य हैं. ऐसे में लोगों से अपील की जा रही है कि पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान दें. साथ ही अपने आसपास पेड़ लगाएं. झुलसाती लू और गर्मी के बीच एक ओर ऐसी अपील की जा रही है तो दूसरी ओर एक साथ 33 हजार से ज्यादा पेड़ों को काटने की योजना बनाई गई है. उत्तर प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) को सूचित किया है कि गाजियाबाद, मेरठ और मुजफ्फरनगर में फैली 111 किलोमीटर लंबी कांवड़ मार्ग परियोजना के लिए 33,000 से अधिक पूर्ण विकसित पेड़ों को काटा जाना है।

यूपी सरकार की इस योजना को सुनकर हर कोई हैरान है. इस बीच, एनजीटी के अध्यक्ष प्रकाश श्रीवास्तव, अरुण कुमार त्यागी और विशेषज्ञ सदस्य ए सेंथिल वेल के पैनल ने 8 जुलाई को अगली सुनवाई तक सरकार से और अधिक जानकारी मांगी है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने राज्य सरकार को तीन जिलों में परियोजना के लिए 1.1 लाख पेड़-पौधे काटने की अनुमति दी है। आदेश का स्वत: संज्ञान लेते हुए अधिकरण ने प्रधान वन संरक्षक, मंत्रालय, लोक निर्माण विभाग और तीनों जिलों के डीएम से काटे जाने वाले पेड़ों का ब्योरा मांगा है। सरकार ने ब्योरा तो दे दिया, लेकिन अधिकरण ने विस्तृत ब्योरा मांगा है।

सरकार ने एनजीटी को बताया है कि वह हरिद्वार में गंगा से जल लेकर उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों और गांवों में लौटने वाले करीब एक करोड़ श्रद्धालुओं के लिए कांवड़ मार्ग बनाना चाहती है। “यह मार्ग आम लोगों और श्रद्धालुओं के लिए ‘बहुत भीड़भाड़ वाली’ श्रेणी में आता है। इस मार्ग पर मुजफ्फरनगर, मेरठ और गाजियाबाद के तीन जिलों के कुल 54 गांव आते हैं। श्रावण के महीने में यातायात में काफी व्यवधान होता है. इसलिए निर्माण कार्य में बाधक बनने वाले 33 हजार से ज्यादा पेड़ों को काटा जाना है.
हालांकि, ग्रीन कोर्ट ने पहले के आदेश में “पर्यावरण मानदंडों के अनुपालन से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दे” उठाए थे। सरकार की ओर से बताया गया कि “राज्य सरकार ने ललितपुर जिले में वनरोपण के लिए 222 हेक्टेयर भूमि की पहचान की है। काटे जाने वाले पेड़ों के बदले प्रतिपूरक वनरोपण निधि प्रबंधन और योजना प्राधिकरण (CAMPA) को 1.5 करोड़ रुपये भी जमा किए गये हैं.

कांवड़ मार्ग को 2018 में ऊपरी गंगा नहर के साथ पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड जिलों के माध्यम से सामान्य सड़क के विकल्प के रूप में प्रस्तावित किया गया था। 2020 में, सरकार की व्यय और वित्त समिति ने इस परियोजना को अपनी मंजूरी दे दी थी। इस खंड में 10 बड़े पुल, 27 छोटे पुल और एक रेलवे ओवरब्रिज होगा। गंगा नहर पर पुलों का निर्माण ज्यादातर 1850 के आसपास किया गया था। इसमें 1.1 लाख पेड़-पौधे काटने की अनुमति दी गई है जिसमें 33 हजार पेड़ पूर्ण विकसति हैं.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण