National

भारत ने किसे चुना अपना अगला नेता? लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले ये जानना जरूरी

Google news

क्या BJP के नेतृत्व वाला NDA तीसरी बार सत्ता में लौट रहा है? क्या विपक्षी गठबंधन INDIA पीएम मोदी को शिकस्त दे पाएगा? और आखिर क्या लोकसभा चुनाव 2024 भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में नया अध्याय जोड़ने जा रहा है?

क्या BJP के नेतृत्व वाला NDA तीसरी बार सत्ता में लौट रहा है? क्या विपक्षी गठबंधन INDIA पीएम मोदी को शिकस्त दे पाएगा? और आखिर क्या लोकसभा चुनाव 2024 भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में नया अध्याय जोड़ने जा रहा है? इन तमाम सवालों के जवाब आज 4 जून को नतीजों के ऐलान के साथ ही मिल जाएंगे. बता दें कि, आम चुनाव की 543 सीटों के साथ-साथ आंध्र प्रदेश और ओडिशा की 175 और 147 विधानसभा सीटों के लिए भी आज ही नतीजों का ऐलान होना है. लिहाजा महीनों की तैयारी और हफ्तों के जमीनी अभियान का आज अंतिम परिणाम सबके सामने आएगा.
गौरतलब है कि, काउंटिंग सुबह 8 बजे शुरू होगी. सभी मतगणना केंद्रों पर सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी. चुनाव आयोग ने कहा कि डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने के आधे घंटे बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में दर्ज वोटों की गिनती शुरू होगी.

वोटों की गिनती की प्रक्रिया:

डाक मतपत्र की गिनती

ईवीएम की गिनती

वीवीपीटी पर्चियों का ईवीएम परिणामों के साथ मिलान

2024 के लोकसभा चुनावों की टाइमलाइन

2024 के लोकसभा चुनाव सात चरणों में हुए: 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून.

दिल्ली सहित बीस राज्यों में एक ही चरण में मतदान हुआ. महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में 5 चरणों में मतदान हुआ, जबकि उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में सभी सात चरणों में मतदान हुआ. कर्नाटक, राजस्थान, त्रिपुरा और मणिपुर में दो चरणों में मतदान हुआ. छत्तीसगढ़ और असम में 3 चरणों में मतदान हुआ, और ओडिशा, मध्य प्रदेश और झारखंड में 4 चरणों में मतदान हुआ.

एक हालिया रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, छह राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पार्टियों सहित 744 पार्टियों के 8,360 उम्मीदवारों ने 543 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ा.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण