ElectionNational

महाराष्ट्र में विरासत की लड़ाई, नतीजे तय करेंगे आगे की सियासत

Google news

महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं, जिसका परिणाम आज घोषित किया जाएगा. 4 जून की सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है. राज्य में काउंटिंग से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा चुके हैं.

मुख्य तथ्य

  • महाराष्ट्र में विरासत की लड़ाई
  • नतीजे तय करेंगे आगे की सियासत
  • इन हाई प्रोफाइल सीट पर सबकी नजर

4 जून आखिरकार वो दिन आ गया, जिसका हर देशवासी को इंतजार था, वो दिन यह तय करेगा कि अगले 5 साल तक किसके हाथ में देश की कमान रहेगी- NDA या इंडिया एलायंस. देशभर में कुल 543 लोकसभा सीटों पर चुनावी नतीजे की घोषणा की जाएगी तो वहीं देश की राजनीति में दिशा और दशा तय करने वाला राज्य महाराष्ट्र पर भी जानकारों की निगाहें टिकी हुई है. महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं, जिसका परिणाम आज घोषित किया जाएगा. 4 जून की सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है. राज्य में काउंटिंग से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा चुके हैं.

महाराष्ट्र में 5 चरणों में हुए मतदान

मुंबई की 6 सीटों के साथ ही राज्य की अमरावती और बारामती लोकसभा सीटों पर देश की नजर है. महाराष्ट्र की हॉट सीट बारामती में पहली बार पवार परिवार के बीच चुनावी मुकाबला है तो वहीं अमरावती से फायर ब्रांड नेता नवनीत राणा चुनावी मैदान में है.  बता दें कि महाराष्ट्र में कुल 5 चरणों में मतदान किया गया. 19 अप्रैल से लेकर 20 मई तक पांच चरणों में 48 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए. वहीं, राज्य में कुल 61.33 वोट फीसदी दर्ज किया गया, जो 2019 लोकसभा चुनाव 60.79 फीसदी से ज्यादा है.

एग्जिट पोल में NDA को करीब 30 सीट

एग्जिट पोल के अनुसार, महाराष्ट्र में बीजेपी की प्रचंड बहुमत दिखाई जा रही है.  कई मीडिया चैनल व एजेंसियों के एग्जिट पोल की मानें तो महाराष्ट्र में 48 में से 25-30 सीटों पर एनडीए की बढ़त बताई जा रही है, वहीं इंडिया एलायंस की 10-15 सीटों पर कब्जा दिखाया जा रहा है. हाल के पार्टी विभाजन से राज्य में सियासी पारा बढ़ा हुआ है. एक तरफ जहां शिवसेना के एकनाथ शिंदे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अजीत पवार ने भाजपा का हाथ थामा तो वहीं प्रदेश के दो दिग्गज नेता उद्धव ठाकरे और शरद पवार इंडिया एलायंस के साथ मिलकर चुनाव लड़े. शिवसेना के भीतर उद्धव ठाकरे और एनसीपी के भीतर शरद पवार के नेतृत्व वाले गुटों को क्रमशः शिव सेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरद पवार) का नाम दिया गया है.

इन हाई प्रोफाइल सीट पर सबकी नजर

2019 में बीजेपी और फिर शिवसेना वाले एनडीए ने 48 में से  41 सीटें हासिल की थी तो वहीं यूपीए के खाते में महज 5 सीटें आई थी. वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 41 सीटें तो यूपीए को 6 सीटें मिली थी. महाराष्ट्र में कई हाई प्रोफाइल सीटें हैं, जहां उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर देखी जा रही है. भाजपा के दिग्गज नेता नितिन गडकरी नागपुर से तो पीयूष गोयल मुंबई-उत्तर में जीत की तलाश में हैं. विपक्षी पार्टी की तरफ से एनसीपी की सुप्रिया सुले, शिवसेना के अरविंद सावंत और कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़ ने भी मजबूती से मोर्चा संभाले हुए हैं.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण