Job VacancyBihar

बिहार में सरकारी नौकरी की आयी बहार, पंचायती राज विभाग में 15610 पदों पर वैकेंसी, स्वास्थ्य विभाग में 45 हजार

Google news

बिहार सरकार बेरोजगार युवाओं को जल्द से जल्द नौकरी उपलब्ध कराने और उन्हें रोजगार से जोड़ने की दिशा में तेज गति से काम कर रही है. शुक्रवार को पंचायती राज विभाग ने 15,610 पदों पर वैकेंसी की घोषणा की है. विभाग की ओर से यह वैकेंसी इसी वित्तीय वर्ष में पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है. इससे पहले स्वास्थ्य विभाग ने 45,000 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इसे चार माह के अंदर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

10 लाख रोजगार का आंकड़ा पाने का लक्ष्य: पंचायती राज विभाग के मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता ने इस संबंध में बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का लक्ष्य है कि विधानसभा चुनाव 2025 के पहले बिहार में 10 लाख बेरोजगार युवाओं को नौकरी उपलब्ध कराई जाए. अब तक इस विधानसभा कार्यकाल में लगभग 5 लाख नियुक्तियां हो गई हैं और जहां बची हुई है उसमें पंचायती राज विभाग ने 15610 रिक्तियां आगामी 6 से 8 महीने में पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा है. इसमें स्थाई पदों पर 4351 वैकेंसी है और अस्थाई पदों पर संविदा के आधार पर 11259 रिक्तियां हैं. इसमें पंचायत सचिव के 3525 पदों पर वैकेंसी है।

स्थायी और अस्थायी पद का आंकड़ा: मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता ने बताया कि स्थाई पदों पर 4351 वैकेंसी में पंचायत राज पदाधिकारी के 112 पद, अंकेक्षक के 28 पद, पंचायत सचिव के 3525 पद, निम्न वर्गीय लिपिक (क्षेत्रीय स्थापना) 504 पद, निम्न वर्गीय लिपिक (मुख्यालय स्थापना) 1 पद, कार्यालय परिचारी 5 पद, जिला परिषद कनीय अभियंता 104 पद, जिला परिषद में निम्न वर्गीय लिपिक 72 पद शामिल है. वहीं अस्थाई पदों में संविदा के आधार पर होने वाली वैकेंसी में लेखपाल सह आईटी सहायक के 7070 पद, तकनीकी सहायक के 556 पद, कार्यपालक सहायक / डाटा एंट्री ऑपरेटर के 3 पद, ग्राम कचहरी सचिव के 1400 पद और ग्राम कचहरी न्याय मित्र के 2230 पद शामिल है।

विधानसभा चुनाव पर नजरः बता दें कि बिहार में 2025 में विधानसभा चुनाव होना है. इस लोकसभा चुनाव में तेजस्वी यादव ने नौकरी का मुद्दा प्रमुखता से उठाया था. इसलिए सरकार का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को जल्द से जल्द नौकरी उपलब्ध कराना और उन्हें रोजगार से जोड़ना है. इस दिशा में तेज गति से काम किया जा रहा है, जिससे युवाओं में उत्साह और जोश का माहौल है. दोनों विभागों में वैकेंसी इसी वित्तीय वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे राज्य में रोजगार के नए अवसर खुलेंगे।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण