EducationNationalTrendingViral News

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के तहत छात्रों मिलेंगा 3000 और 2500 रूपये प्रति माह छात्रवृत्ति का लाभ

Google news

केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों व बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए कई प्रकार की छात्रवृत्ति योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। आज हम आपको केंद्र सरकार द्वारा नक्सली व आतंकी हमले के दौरान शहीद हुए भूतपूर्व सैनिक तथा रेल पुलिसकर्मीयों के बच्चों व विधवा महिलाओं के लिए प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना की संपूर्ण जानकारी जैसे की उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि हमारे आज के इस लेख में उल्लेखित की गई है। अतः हमारे आज के इस लेख को अंत तक ध्यान पूर्वक पढे।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आतंकी हमलों या फिर नक्सलवादी हमलों के कारण शहीद हुए जवानों या फिर जिनकी मृत्यु उनकी सेवा के दौरान हुई है, ऐसे पुलिसकर्मियों, अरपीएफ, आरपीएसएफ व असम राइफल्स के जवानों के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। पुलिसकर्मियों, अरपीएफ, आरपीएसएफ व असम राइफल्स के जवानों की विकलांगता की स्थिति में भी उनके बच्चों को शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

इस छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत 2000 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी को 12वीं परीक्षा में 60% या इससे अधिक अंक लाना अनिवार्य है। इस योजना के अंतर्गत विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान नहीं की जाती है तथा इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में दाखिला लेना होगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • 10 वीं व 12वीं की मार्कशीट
  • कॉलेज एडमिशन फॉर्म
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर तथा इमैल आइडी

उपरोक्त दस्तावेजों की सहायता से आप इस योजना में आवेदन कर सकते है।

पीएम स्कॉलरशिप राशि

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत केंद्रीय पुलिस बलों तथा असम राइफल के जवानों के बच्चों को 2,500 रुपये से लेकर 3,000 रुपये तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस छात्रवृत्ति योजना में 2,000 विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान कि जाएगी जिसमें से 50 प्रतिशत स्कॉलरशिप छात्राओं के लिए आरक्षित है।

आतंकवाद या नक्सलवाद में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इनमें 250 छात्रों तथा 250 छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान की जायेगी। अरपीएफ या आरपीएसएफ के बच्चों को रेलवे द्वारा 150 छात्रवृत्तियाँ प्रदान की जाएगी जिसमें से 50% स्कॉलरशिप छात्राओं के लिए आरक्षित है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण