CricketICC World CupSportsT20 World Cup 2024

बांग्लादेश को हरा पहली बार सेमीफाइनल में अफगानिस्तान

Google news

किंग्सटाउन। नवीन ने मंगलवार को जैसे ही 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मुस्तफिजुर को पगबाधा आउट किया अफगान खिलाड़ी खुशी से झूम उठे। कई खिलाड़ियों के आंसू छलक उठे। अफगानिस्तान ने पहली बार टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचकर 14 साल का इंतजार खत्म कर दिया था। अब फाइनल में जगह बनाने के लिए गुरुवार को उसका सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा।

ऑस्ट्रेलिया बाहर कप्तान राशिद खान की अगुवाई में अफगानों ने न सिर्फ बांग्लादेश को आठ रन से हराया बल्कि पूर्व विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को भी विश्व कप से बाहर कर दिया। इसी के साथ उसने पिछले साल वनडे विश्व कप में मुंबई में मिली हार का बदला भी ले लिया। तब मैक्सवेल के करिश्माई दोहरे शतक ने अफगानिस्तान से जीत छीन ली थी।

बारिश की बाधा अफगानिस्तान को बांग्लादेश ने पांच विकेट पर 115 रन पर रोक दिया। गुरबाज (43), जदरान (18 ) और राशिद (नाबाद 19) ने उसे इस स्कोर तक पहुंचाया। जवाब में बारिश के चलते डकवर्थ लुइस नियम से बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रन का लक्ष्य दिया गया। राशिद (23/4) व नवीन (26/4) के आगे बांग्लादेश 17.5 ओवर में 105 रन पर ढेर हो गया। लिटन दास (नाबाद 54) अकेले खड़े रहे। बारिश के कारण कई बार खेल रुका।

राशिद के टी-20 में सबसे तेज 150 विकेट

राशिद (152 विकेट) ने टी-20 में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने अपने 92 मैच में यह उपलब्धि हासिल कर न्यूजीलैंड के टिम साउदी (118 मैच) को पीछे छोड़ा।

नौ बार 4+ विकेट राशिद कुल नौ बार चार या उससे अधिक विकेट लेने वाले अकेले गेंदबाज हैं। उन्होंने सात बार चार विकेट चटकाए और दो बार पांच विकेट।

इब्राहिम और गुरबाज का रिकॉर्ड

इब्राहिम-गुरबाज की जोड़ी 442 रन बना चुकी है यह टी-20 विश्व कप इतिहास में एक सत्र का रिकॉर्ड है। इससे पहले पाक के बाबर आजम और मो. रिजवान की जोड़ी ने ओपनिंग करते हुए एक साथ 411 रन बनाए थे। इब्राहिम-गुरबाज विश्व कप में चार बार 50 प्लस की साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण