SportsCricket

दिग्गजों ने जीता जहां, अब नए लड़ाकों की बारी…जिम्बाब्वे के सामने आसान नहीं होगी राह

Google news

T20 World Cup 2024 का खिताब भारत ने जीत लिया है। अब टीम के सितारे वापस घर की ओर लौट रहे हैं। चमचमाती हुई ट्रॉफी लेकर वापस लौटने वाली टीम के स्वागत के लिए क्रिकेट फैंस पूरी तरह से तैयार हैं। एक ओर विश्व विजेता बनकर लौट रही भारतीय टीम का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। वहीं, दूसरी ओर भारत की एक टीम जिम्बाब्वे के दौरे पर भी रवाना हो गई है।

युवा क्रिकेटरों से सजी हुई इस भारतीय टीम के पास चुनौती होगी कि वह 5 टी20 मैच की सीरीज में जिम्बाब्वे को शिकस्त दें और खुद की क्षमता को साबित करें। जिम्बाब्वे को भले ही भारत के सामने कमजोर आंका जाता हो लेकिन उसे हल्के में बिल्कुल भी नहीं लिया जा सकता है। जिम्बाब्वे ने लगभग हर सीरीज में भारतीय टीम को चुनौती दी है। जिम्बाब्वे ने अपने अनुभवी खिलाड़ियों को भारत के खिलाफ सीरीज में उतारा है। ऐसे में भारत की युवा टीम के लिए ये सीरीज जीतना आसान नहीं होगा।

4 साल बाद होगा आमना-सामना

भारत और जिम्बाब्वे के बीच आखिरी टी20 मैच 2022 के वर्ल्ड कप में खेला गया था। इस मैच में भारत ने 71 रन से जीत दर्ज की थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 186 रन बनाए थे। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 17.2 ओवर में 115 रन पर ही ऑल आउट हो गई थी। मैच में सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंद पर 61 रन की आतिशी पारी खेली थी और मैन ऑफ द मैच चुने गए थे।

किसका पलड़ा भारी

भारत और जिम्बाब्वे के बीच अब तक कुल 8 टी20 मैच खेले गए हैं। इसमें 6 बार भारत ने जीत हासिल की है। जबकि 2 बार जिम्बाब्वे ने भारत को हराया है। दोनों टीमों के बीच 8 में से 7 मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए हैं। ये जिम्बाब्वे का घरेलू मैदान है। इसी मैदान पर जिम्बाब्वे ने भारत को दोनों मैच हराए हैं। भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली जाने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज के सभी मैच इसी मैदान पर खेले जाएंगे।

भारत की टीम

शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, शिवम दुबे, रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, तुषार देशपांडे, आवेश खान, खलील अहमद और मुकेश कुमार

जिम्बाब्वे की टीम

सिकंदर रजा (कप्तान), फराज अकरम, ब्रायन बेनेट, जॉनथन कैंपबेल, तेंदई चतारा, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट काइया, क्लाइव मडांडे, वेस्ली मधेविरे, तदिवनाशे मारुमानी, वेलिंग्टन मसाकाद्जा, ब्रैंडन मावुता, ब्लेसिंग मुजरबानी, डायोन मायर्स, अंतुम नकवी, रिचर्ड नगारवा और मिल्टन शुम्बा

कब खेले जाएंगे मैच

पहला मैच 6 जुलाई

दूसरा मैच 7 जुलाई

तीसरा मैच 10 जुलाई

चौथा मैच 13 जुलाई

पांचवां मैच 14 जुलाई

भारत-जिम्बाब्वे के बीच अब तक खेले गए टी20 मैचों के परिणाम

वर्ष स्थान परिणाम

2010 हरारे स्पोर्ट्स क्लब भारत 6 विकेट से जीता

2010 हरारे स्पोर्ट्स क्लब भारत 7 विकेट से जीता

2015 हरारे स्पोर्ट्स क्लब भारत 54 रन से जीता

2015 हरारे स्पोर्ट्स क्लब जिम्बाब्वे 10 रन से जीता

2016 हरारे स्पोर्ट्स क्लब जिम्बाब्वे 2 रन से जीता

2016 हरारे स्पोर्ट्स क्लब भारत 10 विकेट से जीता

2016 हरारे स्पोर्ट्स क्लब भारत 3 रन से जीता

2022 मेलबर्न भारत 71 रन से जीता


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण