BiharPatna

पटना मरीन ड्राइव का गायघाट से कंगन घाट तक विस्तार, CM नीतीश ने किया तीसरे फेज का लोकार्पण

Google news

राजधानी पटना के गायघाट से कंगन घाट तक मरीन ड्राइव का विस्तार हो रहा है. सीएम नीतीश कुमार ने इस तीसरे फेज का लोकार्पण किया है. गंगा के किनारे बन रहे इस पथ में अब तक दीघा से गायघाट तक 12.5 किलोमीटर पर आवागमन हो रहा है और आज तीसरे फेज गायघाट से कंगन घाट तक जोड़ लें तो अब दीघा से कंगन घाट तक 17 किलोमीटर का जेपी गंगा पथ बनकर तैयार हो गया है. सोनपुर हाजीपुर की तरफ से आने वाले लोग दीघा की तरफ से आसानी से पटना सिटी तक जा सकेंगे।

गायघाट से कंगन घाट का लोकार्पण: मुंबई मरीन ड्राइव की तरह पटना मरीन ड्राइव का निर्माण किया गया है. पहले चरण में 24 जून, 2022 को मुख्यमंत्री ने दीघा से पीएमसीएच तक का लोकार्पण किया था. दूसरे चरण में 14 अगस्त 2023 को पीएमसीएच से गायघाट तक लोकार्पण किया था. वहीं, अब तीसरे चरण में गायघाट से कंगन घाट तक का निर्माण पूरा हो गया है. लोकार्पण के दौरान दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा के अलावे स्थानीय विधायक सह विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव और स्थानीय बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद भी मौजूद थे।

गुरुद्वारा तक जाना आसान होगा: गायघाट से कंगन घाट तक आवागमन शुरू होने से लोग आसानी से गुरुद्वारा तक जा सकेंगे. अभी अशोक राजपथ में जाम का सामना करना पड़ता है. डबल डेकर निर्माण के कारण कई जगह आवाजाही पर रोक भी है. ऐसे में पटना सिटी के इलाके में लोगों को जाने में जेपी गंगा पथ से काफी सुविधा हो जाएगी. कंगन घाट में 400 मीटर लंबा एप्रोच रोड भी निर्माण किया गया है, अशोक राजपथ को जोड़ने के लिए कृष्ण घाट के पास एप्रोच पथ बन रहा है।

निर्माण पर 6000 करोड़ खर्च: जेपी गंगा पथ की शुरुआत 11 अक्टूबर 2013 को नीतीश कुमार ने किया था. वैसे तो 2017 में ही इसे बन जाना था लेकिन अब जाकर इसका बड़ा हिस्सा बनकर तैयार हो गया है. अगले साल तक पटना से दीदारगंज तक का निर्माण पूरा हो जाएगा. इस पर 6000 करोड़ से भी अधिक राशि खर्च हुई है. लगातार विस्तार के कारण इस पर और बड़ी राशि खर्च होने की संभावना है।

जेपी गंगा पथ को विस्तार देने का प्लान: जेपी गंगा पथ को कच्ची दरगाह से बिदुपुर तक बन रहे सिक्स लेन पुल से भी जोड़ा जाएगा. वैसे जेपी गंगा पथ को मुख्यमंत्री ने पहले बिहार शरीफ तक ले जाने का निर्देश दिया था. बाद में कोइलवर तक ले जाने के लिये कहा है. इस तरह दीघा से कोइलवर तक 90 किलोमीटर में पटना गंगा पथ का निर्माण हो जाएगा. जेपी गंगा पथ के निर्माण से पटना के लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी. साथ ही गंगा के उस पर जाने और उस पर से आने वाले लोगों को भी आसानी से कई इलाकों में जाने में सुविधा हो जाएगी. लोगों के लिए जेपी गंगा पथ एक बड़ा पिकनिक स्पॉट भी बनता जा रहा है. आने वाले दिनों में जेपी गंगा पथ पर टोल टैक्स भी लगेगा।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण