TOP NEWSUttar Pradesh

उत्तर प्रदेश के इन 16 जिलों पर बाढ़ का कहर, 18 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित, देखें लिस्ट

Google news
भारी बारिश के कारण उत्तर प्रदेश के कुल 16 जिले इस वक्त बाढ़ की चपेट में हैं। इन जिलों में बाढ़ के कारण करीब 18 लाख से ज्यादा लोगों प्रभावित हुए हैं।

उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश के कारण आम जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत विभिन्न राज्यों के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति हो गई है। इस बीच प्रदेश के राहत आयुक्त कार्यालय की ओर से गुरुवार को डेटा जारी कर के बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के कुल 16 जिले इस वक्त बाढ़ की चपेट में हैं जिस कारण करीब 18 लाख से ज्यादा लोगों प्रभावित हुए हैं। आइए जानते हैं कि ये कौन से जिले हैं।

कौन-कौन जिले प्रभावित?

यूपी के राहत आयुक्त कार्यालय की ओर से दी गई रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश के 16 जिलों लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, कुशीनगर, शाहजहांपुर, बलिया, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बाराबंकी, सीतापुर, गोरखपुर, बरेली, मुरादाबाद और आजमगढ़ के कुल 923 गांवों की 18 लाख से अधिक आबादी बाढ़ से प्रभावित हैं।

ये जिला सबसे ज्यादा प्रभावित

जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के 250 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। इस जिले के गावों में एक लाख 79 हजार से ज्यादा आबादी बाढ़ के कारण प्रभावित हुई है। जिले में सुविधा के लिए 14 बाढ़ शरणालय बनाये गये हैं। खीरी के अलावा शाहजहांपुर में गर्रा और खान्नौर नदियों की बाढ़ से 43 गांव और मोहल्ले प्रभावित हैं। वहीं, सिद्धार्थनगर में 83 गांवों में बाढ़ का पानी भर गया है।

बड़ी मात्रा में फसल बर्बाद

रिपोर्ट में बताया गया है कि इन जिलों में बाढ़ के कारण एक लाख 91 हजार हेक्टेयर से ज्यादा फसल जलमग्न हो गयी है। राहत एवं बचाव कार्यों के लिए NDRF, SDRF और PAC की टीमें तैनात की गयी हैं। बाढ़ पीड़ितों की सुविधा के लिए कुल 756 शरणालय और 1122 बाढ़ चौकियां स्थापित की गयी हैं।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण