National

रक्षा मंत्रालय के लिए बजट में 6,21,940 करोड़, राजनाथ सिंह ने वित्त मंत्री को दिया धन्यवाद

Google news

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को रक्षा क्षेत्र को सबसे अधिक आवंटन देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद दिया।सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट में, राजनाथ सिंह ने कहा, जहां तक ​​रक्षा मंत्रालय को आवंटन का सवाल है, मैं 6,21,940.85 करोड़ रुपये का उच्चतम आवंटन देने के लिए वित्त मंत्री को धन्यवाद देता हूं, जो वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत सरकार के कुल बजट का 12.9 प्रतिशत है। 1,72,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत परिव्यय सशस्त्र बलों की क्षमताओं को और मजबूत करेगा। घरेलू पूंजीगत खरीद के लिए 1,05,518.43 करोड़ रुपये निर्धारित करने से आत्मनिर्भरता को और गति मिलेगी।

उन्होंने आगे कहा कि मुझे खुशी है कि सीमा सड़कों को पूंजीगत मद के तहत पिछले बजट की तुलना में आवंटन में 30% की वृद्धि दी गई है। बीआरओ को 6,500 करोड़ रुपये का यह आवंटन हमारे बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर को और गति देगा।एक अन्य पोस्ट में, राजनाथ सिंह ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए एक उत्कृष्ट पूर्ण-वर्षीय बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री को बधाई दी, जो एक समृद्ध और आत्मनिर्भर ‘विकसित भारत’ बनाने की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा। उन्होंने एक्स पर लिखा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई। वित्त वर्ष 2024-25 के लिए एक उत्कृष्ट और पूर्ण वर्ष का बजट पेश करने के लिए जो एक समृद्ध और आत्मनिर्भर ‘विकसित भारत’ बनाने की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा। पीएम नरेंद्र मोदी के समावेशी और तेज गति वाले विकास के विजन से प्रेरित होकर यह बजट भारत के आर्थिक परिवर्तन को गति देगा।

उन्होंने आगे लिखा कि यह बजट कई मायनों में अद्वितीय है और सर्वांगीण और समावेशी विकास के लिए एनडीए सरकार की 9 प्रमुख प्राथमिकताओं को स्पष्ट रूप से रेखांकित करके, इसने भारत के विकास पथ को सफलतापूर्वक ऊपर उठाया है। यह बजट 2027 तक भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में अहम भूमिका निभाएगा।

बजट में भारत के किसानों, युवाओं, महिलाओं और समाज के अन्य कमजोर वर्गों के समर्थन के लिए कई नीतियों और कार्यक्रमों की भी घोषणा की गई है। बुनियादी ढांचे, कृषि, बैंकिंग, ऊर्जा, उद्योग, अनुसंधान एवं विकास, एमएसएमई और रक्षा जैसे क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया गया है। यह बजट युवाओं के लिए नए अवसर पैदा करेगा और भारत की अर्थव्यवस्था को वैश्विक मंच पर आगे बढ़ाएगा।रक्षा मंत्री ने भारत के आर्थिक और सामाजिक विकास को महत्वपूर्ण प्रोत्साहन देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद दिया।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण