NationalTrending

क्या अब तक नहीं करवाई है राशन कार्ड की ई-केवाईसी? यहां जानें तरीका और आखिरी तारीख

Google news

देश में आज भी ऐसे गरीब लोगों की संख्या काफी अधिक है, जिनको दो वक्त की रोटी ठीक ढंग से नहीं मिल पा रही है। हर साल बड़ी संख्या में कई लोगों की भुखमरी के कारण मृत्यु हो रही है। देश की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार कई लोक कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है। इन्हीं में एक योजना के अंतर्गत भारत सरकार देश में गरीब लोगों को मुफ्त राशन मुहैया करा रही है।

कोविड के समय से केंद्र सरकार देश के करीब 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त राशन का लाभ दे रही है। हालांकि, अब मुफ्त राशन का लाभ ले रहे लाभार्थियों के लिए खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से ई-केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया गया है। इसको लेकर सरकार द्वारा डेडलाइन भी जारी कर दी गई है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं राशन कार्ड की ई-केवाईसी कराने की डेडलाइन क्या है और कैसे आप अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं?

राशन कार्ड धारकों की ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 30 जून, 2024 तय की गई थी, जिसे अब बढ़ाकर 30 सितंबर, 2024 कर दिया गया है। इस कारण आपको जल्द से जल्द 30 सितंबर से पहले अपनी ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए।

इसके लिए आपको सबसे अपने नजदीकी सरकारी राशन की दुकान पर जाना होगा। ध्यान दें दुकान पर उन सभी लोगों को जाना होगा, जिनका नाम राशन कार्ड में दर्ज है। दुकान पर पहुंचने के बाद आपको राशन डीलर से मिलना है और उन्हें इस बारे में बताना है कि आपको अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी करानी है।
ई-केवाईसी कराने के लिए आपको अपने राशन कार्ड, उसकी कॉपी और आधार कार्ड लेकर जाना होगा। इसके बाद राशन डीलर Pos मशीन में सभी लोगों के फिंगरप्रिंट लेकर ई-केवाईसी कर देगा।
देश में कई राशनकार्ड धारक ऐसे हैं जिनके परिवार में किसी सदस्य का निधन हो चुका है और उनके नाम पर भी राशन लिया जा रहा है। इस कारण परिवार में ऐसे सदस्यों का नाम राशन कार्ड से हटवाने के लिए ई-केवाईसी कराई जा रही है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण