BiharPatna

तनिष्क शोरूम पूर्णिया लूटकांड का हुआ उद्भेदन, पटना के बेउर जेल से रची गई साजिश, चार आरोपी गिरफ्तार, हथियार-कारतूस बरामद

Google news

तनिष्क शोरूम पूर्णिया में हुए लूटकांड का सफल उद्भेदन करते हुए बिहार पुलिस ने चार आरोपितों को गिरफ्तार किया है. उनके पास से हथियार, कारतूस और अन्य सामग्री जब्त की गई. है. 26 जुलाई को पूर्णिया के सहायक खजाँची थाना क्षेत्र में आभूषण लूट की घटना हुई थी. पूर्णिया पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र नाथ वर्मा ने बताया कि लूटकांड को अंजाम देने का षड्यन्त्र रचने वाला पटना के बेउर जेल में बंद सुबोध सिंह है जिसने पूर्णिया के स्थानीय कुख्यात अपराधी बिट्टू सिंह के साथ मिलकर पूरी योजना बनाई. लूटकांड के खुलासे के लिए जिला पुलिस एवं पुलिस मुख्यालय के स्तर से एस०टी०एफ० की 10 अलग-अलग संयुक्त टीम बनाकर बिहार के कई जिलों में एवं पश्चिम बंगाल के कई जिलों में छापामारी की गई.

पुलिस ने इस मामले में बेगूसराय के राहुल श्रीवास्तव, पूर्णिया के अभिमन्यु सिंह, अररिया के आनंद झा और पूर्णिया के बमबम यादव को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से दो देशी कट्टा, 3 कारतूस, घटना में प्रयुक्त मोबाईल का जला हुआ अवशेष एवं विभिन्न कम्पनी का कुल-04 मोबाईल और घटना प्रयुक्त दो मोटरसाईकिल जब्त किया गया है. उन्होंने बताया कि कुछ समय पूर्व बिट्टू सिंह बेउर जेल में बंद था. वहीं सुबोध सिंह से मिलकर उसने तनिष्क शोरुम लूट की योजना बनाई. पुलिस ने सबसे पहले बेगूसराय निवासी राहुल कुमार जो वर्तमान में लाईन बाजार पूर्णिया में क्लिनिक चलाते हैं, को पुलिस निगरानी में लेकर पूछताछ किया गया. उसने खुलासा किया कि बिट्टू सिंह, अभिमन्यु सिंह एवं चुनमुन झा के विभिन्न ठिकानों में स्थानीय एवं बाहरी अपराधकर्मी के साथ आभूषण के दूकान में लूट करने की स्थानीय स्तर पर योजना बनाई गई. इन सबका निर्देशन पटना के बेउर जेल में बंद सुबोध सिंह कर रहा था.

आरोपियों ने तनिष्क शोरुम लूट की घटना को कारित करने के लिए बाहर से आये अपराधकर्मियों को अररिया के शिवपूरी स्थित लॉज में रखा गया, फिर अररिया में ही स्थानीय एवं बाहरी अपराधियों की मीटिंग हुई। इसके बाद लूट करने के पहले अररिया एवं पूर्णिया के विभिन्न दुकानों से घटना के समय पहने कपड़े एवं अन्य सामान खरीदा गया था। घटना से एक सप्ताह पूर्व पुनः तनिष्क शोरूम का रैकी किया गया था।

लूटकांड को अंजाम देने वालों में स्थानीय अपराधी में चुनमुन झा भी था जो अररिया के पलासी थाना के मजलिशपुर निवासी विनोद झा का पुत्र है. स्थानीय होने के कारण ही उसने मास्क लगाया था. घटनाक्रम में कई टीम द्वारा सी०सी०टी०भी० फुटेज के आधार पर भागने का रूट पता किया गया तथा मालदा पुलिस के सहयोग से घटना में प्रयुक्त 02 (दो) मोटरसाईकिल बरामद कर लिया गया है। वहीं चुनमुन झा के भाई आनंद झा के द्वारा घटना कारित करने में सहयोग के अलावा चुनमुन झा के मोबाईल को भी घटना के बाद जलाया गया है, जिसका अवशेष भी बरामद कर लिया गया है। वहीं अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु छापामारी जारी है.

गौरतलब है कि तनिष्क शोरुम लूटकांड में करीब 2 करोड़ रूपये के आभूषण लूट को अंजाम देने की बातें सामने आई. लूट के बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बिहार सहित सीमावर्ती पश्चिम बंगाल में जांच अभियान को आगे बढ़ाया और अब चार आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है. साथ ही बेउर जेल से इस मामले के तार जुड़े होने का भी खुलासा किया. वहीं लूटे गए आभूषण की बरामदगी की प्रक्रिया जारी है.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण