बिहार के भागलपुर के लाल ने एक बार फिर कमाल कर दिया है. भागलपुर निवासी प्रणव प्रशांत ने यूपीएससी द्वारा आयोजित CDS की परीक्षा पास की और ऑल इंडिया में 54वां रैंक हासिल की है. महज 23 साल की उम्र में इस सफलता को हासिल किया है. प्रणव प्रशांत इस सफलता के बाद भारतीय सेना के अधिकारी बनेंगे.

प्रणव प्रशांत ने बताया कि मेरा पुश्तैनी घर मुंगेर जिला के हवेली खड़गपुर प्रखंड का तेघड़ा गांव पड़ता है. लेकिन बचपन से भागलपुर में ही बस गया हूं. प्रणव ने बताया कि उन्हें 5वें प्रयास में सफलता मिली है.

प्रणव प्रशांत ने DAV भागलपुर स्कूल से 10वीं और 12वीं प्रथम श्रेणी से पास किया था. प्रणव प्रशांत ने 12वीं के बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. उसने बताया कि डिफेंस स्टडी को ही मैंने विषय के रूप में चुना और अपने लक्ष्य पर निशाना साधना शुरू किया. आपको बता दें कि प्रशांत 97% अंक हासिल करके इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के टॉपर रहे हैं. उनके पिता भवेश कुमार झा नेवी से सेवानिवृत हुए हैं.

बचपन का सपना हुआ साकार

प्रशांत ने बातचीत के क्रम में बताया कि उनका यह सपना था और ये साकार हो गया है. उन्होंने बताया कि पिता नेवी में थे. दोस्तों के बीच भी ऐसा ही कुछ माहौल था. सेना में जाने का सपना लेकर मैनें अपना प्रयास शुरू कर दिया. प्रशांत ने बताया कि पांचवे प्रयास में उन्हें ये सफलता हासिल हुई.

वो अनवरत इसके लिए लगे रहे और जब सफलता हासिल हुई तो रैंक ने पूरा संतुष्ट कर दिया. आपको बता दें कि अप्रैल 2023 में लिखित परीक्षा देने के बाद उसमें सफलता हासिल हुई तो एसएसबी जलांधर बुलाया गया. मेडिकल भी जलांधर में ही क्लियर हुआ था.