बिहार विधानसभा बजट सत्र तीन दिनों की छुट्टी के बाद आज से फिर शुरू हो रहा है. विधानसभा की कार्यवाही आज भी हंगामेदार होने के आसार हैं और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के आज भी कार्यवाही में भाग लेने की संभावना कम है. आज वित्तीय वर्ष 2023- 24 के तृतीय अनुपूरक बजट पर भी चर्चा होगी।

सदन में इन विभागों से पूछे जाएंगे प्रश्नः विधानसभा की कार्यवाही 11 बजे से शुरू होगी. पहले प्रश्न काल होगा. आज प्रश्न काल में कई विभागों के प्रश्न लिए जाएंगे, जिसमें शिक्षा विभाग, खान एवं भूतत्व विभाग, निबंधन विभाग, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, परिवहन विभाग, विज्ञान प्रावैधिकी एवं कला संस्कृत एवं युवा विभाग समेत कई अन्य विभाग से संबंधित प्रश्न होंगे और संबंधित विभाग के मंत्री या प्रभारी मंत्री इसका जवाब देंगे।

तृतीय अनुपूरक बजट पर होगी चर्चा ः प्रश्न काल के बाद शून्य काल होगा. शून्य काल में भी सत्ता और विपक्ष के सदस्य तात्कालिक विषयों को सरकार के संज्ञान में लेंगे और उसके बाद ध्यान कर्षण में सदस्यों के प्रश्नों का विस्तृत उत्तर सरकार देगी. दूसरे हाफ में वित्तीय वर्ष 2023-24 की तृतीय अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी और सरकार का उत्तर होगा और इस संबंध विनियोग विधेयक सदन से पास होगा।

1 मार्च तक चलेगी सदन की कार्यवाहीः विधानसभा बजट सत्र की कार्यवाही 12 फरवरी से शुरू हुई है और 1 मार्च तक चलना है. कुल 11 बैठक होगी. 29 फरवरी को सरकार की ओर से कई विधेयक भी लाये जाएंगे. लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे हैं बजट सत्र में विपक्षी सदस्य सरकार को घेरने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पिछले सप्ताह एक दिन भी सदन में नहीं आए. तेजस्वी यादव जन विश्वास यात्रा निकाल रहे हैं और उसी में व्यस्त हैं।