• Sat. Dec 10th, 2022

सावधान! मोबाइल फोन चार्जिंग पर लगाकर सोई 17 साल की लड़की को नींद में लगा करंट, हुई मौत

ByShailesh Kumar

Jul 31, 2022

हमने कई बार देखा है कि लोग अक्सर रात में मोबाइल फोन चार्जिंग पर लगा देते हैं और फिर सो जाते हैं। लेकिन ऐसा करना जान का जोखिम उठाना है क्योंकि ताजा मामले में एक 17 साल की लड़की की इसी वजह से मौत हो गई है। दरअसल ये लड़की रात में अपना मोबाइल चार्जिंग पर लगाकर सोई थी, लेकिन करंट लगने से उसकी मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये मामला कंबोडिया से सामने आया है। लड़की की पहचान खोर्न सेरे पोव (Khorn Srey Pov) के रूप में हुई है और वो क्रेटी प्रांत की रहने वाली थी।

क्या हुआ था?

खोर्न सेरे पोव अपना मोबाइल फोन चार्जिंग पर लगाकर उसके ऊपर सो गई थी। इसके बाद उसे इलेक्ट्रिक शॉक लगा और उसकी मौत हो गई। वह पेशे से एक ट्रांसलेटर थी और एक गोल्ड माइनिंग कंपनी में चीनी ट्रांसलेशन का काम करती थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, खोर्न नहाने के बाद बेड पर लेटी थी और उसने अपने मोबाइल को चार्जिंग पर लगाया हुआ था। इस दौरान उसके मोबाइल की टॉर्च भी ऑन था। इसी दौरान उसे नींद आ गई और वो सो गई। फिर अचानक उसे बिजली का झटका लगा और उसकी मौत हो गई।

ये घटना 27 जुलाई की बताई जा रही है। इस मामले के सामने आने के बाद लोग सोशल मीडिया पर मोबाइल चार्जिंग के समय सावधानी बरतने के लिए कह रहे हैं। कई लोगों का ये भी कहना है कि मोबाइल कंपनियों को अपने प्रोडक्ट को इस तरह डेवलप करना चाहिए कि चार्जिंग के समय करंट का खतरा ना हो।

सोशल मीडिया पर चल रही बहस

कई यूजर्स ने अब सोशल मीडिया पर ये मुद्दा भी छेड़ा है कि हमें एक जागरुकता अभियान भी चलाना चाहिए क्योंकि ऐसी घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं, जिसमें मोबाइल फोन की वजह से लोगों की जान जा रही है। भारत में भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें मोबाइल की बैट्री फटने या चार्जिंग के समय हुए हादसे में लोगों को जान गंवानी पड़ी।

मोबाइल यूजर्स को ये सलाह दी जाती है कि वे इस बात का ध्यान रखें कि मोबाइल जैसे ही चार्ज हो, वैसे ही उसे चार्जर से रिमूव कर दें। क्योंकि अक्सर देखा गया है कि मोबाइल से जुड़े हादसे उस वक्त हुए हैं, जब मोबाइल चार्जिंग पर लगा था।