बिहार के भागलपुर ट्रिपल आईटी में कैंपस सेलेक्शन में छात्राओं का जलवा रहा. IIIT की छात्रा इशिका और संस्कृति को 83 लाख रुपए का पैकेज मिला है. दोनों बीटेक कंप्य्यूटर साइंस थर्ड ईयर की छात्रा है. इशिका झा हरियाणा की, जबकि संस्कृति मालवीय यूपी के प्रयागराज की रहने वाली है।

दो छात्रा को 83 लाख का पैकेजः दोनों छात्राओं का कोर्स अभी खत्म भी नहीं हुआ है, इससे पहले ही इनका कैंपस सेलेक्शन हो गया. 83 लाख का पैकेज पाकर इशिका और संस्कृति ने कीर्तिमान रच दिया है. इसकी जानकारी ट्रिपल आईटी के प्रोफेसर राजेश कुमार ने दी।

पहले साल से कोडिंग सीखना लाभप्रदः भागलपुर ट्रिपल आईटी 2020-24 के फाइनल इयर के छात्र-छात्राओं का अभी कैंपस सेलेक्शन नहीं हुआ. इससे पहले 2021-25 बैच की इशिका और संस्कृति का तीसरे साल में ही कैंपस हो गया है. दोनों ने बताया कि उनकी शुरू से ही कोशिश थी कि किसी अच्छे कंपनी में जाएं. इसके लिए उन्होंने अपनी सोच अलग रखी. पहले साल से ही कोडिंग सीखना शुरू कर दी थी।

सीनियर से सीखती थी दोनों छात्राः बताती हैं कि मॉक इंटरव्यू की भी तैयारी करती रही. इंटरव्यू के बाद क्या सवाल किए जाते हैं इसके बारे में भी सीनियर से जानकारी लेती थी. तैयारी को लेकर भी चर्चा करती थी. सीनियर से अपना इंटरव्यू भी कराती थी. इसके बाद दोनों छात्राओं को यह सफलता मिली है.

इशिका ने बताया कि उसने “गूगल हैकाथॉन में भाग लिया. हैकाथॉन में उसे पर्यावरण विषय मिला था. इसमें फॉरेस्ट फायर प्रेडिक्शन पर प्रोजेक्ट बनाया. इसके लिए उसे सबसे ज्यादा 2.5 फीसदी अंक मिला.”

संस्कृति ने बताया कि “गूगल हैकाथॉन में मैंने महिला सशक्तिकरण से जुड़ा एक ऐप बनाया इस ऐप की सहायता से महिलाए बिना पहचान बताए अपनी उन बातों को रख सकती है जो उन्हें सार्वजनिक तौर पर रखने में शर्म आती है. इस प्रोजेक्ट के लिए गुगल की तरफ से 2.5 फीसदी अंक मिले था.”