इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने ताजा ICC टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टेस्ट के नए नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। खास बात ये है कि उन्होंने अपने ही साथी खिलाड़ी आर अश्विन से नंबर -1 का ताज छीना है। जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ कमाल का प्रदर्शन किया था, जिसका उन्हें फल मिला है।

टेस्ट में नंबर-1 गेंदबाज बने बुमराह

जसप्रीत बुमराह 881 रेटिंग अंक के साथ पहले नंबर पर पहुंचे हैं। वहीं, आर अश्विन पहले से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके रेटिंग अंक 841 हैं। वहीं, कगिसो रबाडा दूसरे स्थान पर पर बने हुए हैं। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस चौथे नंबर पर आ गए हैं। उनके रेटिंग अंक 828 हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में चोट के चलते ना खेलने वाले रवींद्र जडेजा को इस रैंकिंग में नुकसान हुआ है। वह 8वें नंबर पर आ गए हैं।

ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज 

ये पहला मौका है जब जसप्रीत बुमराह टेस्ट में नंबर पर गेंदबाज बने हैं। इससे पहले वह वनडे और टी20 में ये कारनामा कर चुके हैं। इसी के साथ उन्होंने क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम भी दर्ज करवा लिया है। वह दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बने हैं जो अपने करियर में तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बने हैं। इससे पहले ये कारनामा दुनिया का कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका था। दूसरी ओर जसप्रीत बुमराह ने एक और लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया है। वह विराट कोहली के बाद एशिया के दूसरे खिलाड़ी बने हैं जो तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बना है।