बिहार के 16 लाख बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी खबर है। बिहार में एक बार फिर बिजली रिचार्ज पोर्टल काम करने लगा है। बीते कुछ दिनों से परेशानी झेल रहे बिहार के बिजली ग्राहकों को लगभग दो सप्ताह बाद राहत मिली है। 2 मई से 15 मई तक तकनीकी खराबी के कारण बिजली मीटर ऊर्जा खपत के आधार पर राशि नहीं कट पा रही थी। शुक्रवार को तकनीकी समस्या को ठीक कर लिया गया है।
तकनीकी खराबी दूर होने के बाद कई उपभोक्ताओं का बैलेंस नेगेटिव आ गया है। कंपनी ने कहा है कि शुक्रवार शाम तक सभी उपभोक्ताओं के बैलेंस को ऊर्जा खपत के आधार पर एडजस्ट कर दिया जाएगा। बिजली कंपनी ने गड़बड़ी से होने वाली समस्याओं को लेकर उपभोक्ताओं को भारी राहत दी है।
सोमवार को सुबह 11:00 बजे से नेगेटिव बैलेंस वाले उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति काटने का फैसला लिया गया है। बिजली कंपनी ने नेगेटिव बैलेंस वाले उपभोक्ताओं से कहा है कि बिजली कनेक्शन को पुनः चालू रखने के लिए अपने प्रीपेड मीटर को रिचार्ज कर लें, अन्यथा उनकी बिजली काट दी जाएगी।
बिहार में 16 लाख प्रीपेड मीटर बिजली उपभोक्ता हैं। तकनीकी समस्या के कारण इन उपभोक्ताओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। अब बिजली कंपनी ने ग्राहकों को मैसेज कर भुगतान करने को कहा है। राजधानी पटना में 5 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर उपभोक्ता हैं और पूरे बिहार में करीब 16 लाख प्रीपेड मीटर उपभोक्ता हैं। आखिरकार, बिजली विभाग की ओर से स्मार्ट प्रीपेड मीटर के ग्राहकों को बड़ी राहत दी गई है।