भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। सूत्रों ने ये दावा किया कि वह फिर से राज्यसभा सांसद ही बनेंगे। बताया जा रहा है कि जेपी नड्डा को राज्यसभा के अगला टर्म के लिए उत्तर प्रदेश से भेजा जा सकता है। दरअसल, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर नड्डा के ऊपर चुनाव लड़वाने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, इसलिए वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। बता दें कि बीजेपी के के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हाल ही में राज्यसभा से रिटायर हुए हैं।

निर्मला और जयशंकर भी नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

इतना ही नहीं सूत्रों ने ये भी दावा किया है कि वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री जयशंकर की भी 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावनाएं नहीं हैं। ये दोनों ही नेता राज्यसभा सांसद हैं। बता दें कि निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर का कार्यकाल अभी 3 साल से ज्यादा का बचा है, लिहाजा इन्हें लोकसभा चुनाव लड़ने से छूट मिल सकती है। इसके अलावा धर्मेन्द्र प्रधान, भूपेंद्र यादव और मुरलीधरन लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

कई मंत्रियों को चुनाव में उतारेगी बीजेपी 

ऐसा माना जा रहा है कि नड्डा के अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा जाने की उम्मीद कम ही है क्योंकि हिमाचल में कांग्रेस की सरकार है और वहां बीजेपी के विधायकों की संख्याबल कम है। लिहाजा जेपी नड्डा के उत्तर प्रदेश से राज्यसभा जाने की संभावनाएं ज्यादा हैं। सूत्रों ने ये भी बताया कि धर्मेन्द्र प्रधान, भूपेंद्र यादव और मुरलीधरन जैसे केद्रीय मंत्रियों को बीजेपी चुनावी रण में उतार सकती है।

नड्डा समेत कई मंत्री राज्यसभा से रिटायर

बता दें कि चुनाव आयोग ने हाल ही में 27 फरवरी को 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की अधिसूचना जारी की है। इस कार्यकाल में रिटायर होने वाले सांसदों की लिस्ट में जेपी नड्डा, मनमोहन सिंह समेत 9 अन्य केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। इनमें रेल मंत्री अश्वणी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी शामिल हैं।