Bihar

कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर CM नीतीश ने की उच्चस्तरीय बैठक, RTPCR जांच की संख्या बढ़ाने का निर्देश

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में देश कई राज्यों में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. इस दौरान सीएम ने कहा कि कोविड के बढ़ते मामले को देखते हुए आरटीपीसीआर जांच की संख्या और बढ़ाई जाए. कोविड के निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुरूप अस्पतालों में दवा, उपकरण, बेड, ऑक्सीजन, मानव बल एवं अन्य सभी जरूरी व्यवस्थाओं की उपलब्धता रखें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड समुचित व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए सोशल मीडिया और अन्य प्रचार माध्यमों से लोगों को कोरोना के प्रति सतर्क एवं जागरूक करें. अस्पतालों में सभी लोग मास्क का उपयोग करें. सीएम ने कहा कि लोगों को पैनिक होने की जरूरत नहीं है, सभी लोग सजग और सतर्क रहें।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से कोरोना की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि हाल में ओमिक्रॉन परिवार का जेएन.1 वरिएंट के कई मामले देश में मिले हैं. बिहार में भी कोरोना के 2 ऐसे मामले आए हैं, जो राज्य में बाहर से आए लोगों में मिला है. उन्होंने बताया कि यह वैरिएंट बहुत घातक नहीं है. कोरोना के पाए गए दोनों मरीज होम आइसोलेशन में हैं और स्वस्थ हैं।

स्वास्थ्य विभाग कोरोना के इस नए वेरियेंट के प्रति पूरी तरह सतर्क है और इसके बचाव के लिये सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं. इस बैठक में उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ एस सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह और राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक सुहर्ष भगत उपस्थित थे।