लालू यादव के विदेश जाने पर फैसला आज संभव, अनुमति आवेदन पर CBI कोर्ट करेगी सुनवाई

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने पटना सीबीआइ तीन की विशेष अदालत में पशुपालन घोटाले की सुनवाई कर रहे विशेष जज महेश कुमार के यहां बुधवार को एक आवेदन देकर विदेश में इलाज कराने की अनुमति का निवेदन किया है. उक्त आवेदन पर विशेष जज ने गुरुवार की तारीख सुनिश्चित की. लालू के अधिवक्ता सुधीर कुमार सिन्हा ने आवेदन देकर कहा कि रांची के विशेष कोर्ट में लंबित पांच मामलों में विदेश जाने की अनुमति मिल गयी है तथा पासपोर्ट भी दे दिया गया है. इसलिए पटना की अदालत से भी अनुमति प्राप्त होने पर ही विदेश जाकर इलाज कराने का रास्ता साफ हो सकेगा. बताया जा रहा है कि लालू यादव को इलाज के लिए सिंगापुर जाना है।

पासपोर्ट सीबीआई ऑफिस में जमा है

24 सितंबर को सिंगापुर के एक अस्पताल में उन्होंने अपने इलाज के लिए अपॉइंटमेंट लिया है, लेकिन कानूनी अड़चनों के कारण वह बिना कोर्ट की इजाजत के विदेश नहीं जा सकते. चारा घोटाला के मामले में लालू प्रसाद का पासपोर्ट सीबीआई ऑफिस में जमा है. इसलिए लालू यादव ने सीबीआई कोर्ट में पासपोर्ट जारी करने की अनुमति मांगी है. इसके लिए उन्होंने अपने अधिवक्ता प्रभात कुमार के माध्यम से याचिका दाखिल की है. मंगलवार को दिया की स्पेशल कोर्ट में हुई सुनवाई के बाद लालू यादव की याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिए समय देने का आग्रह किया।

पासपोर्ट रिलीज की सुनवाई के लिए दी तारीख

डॉक्टर के अप्वाइंटमेंट के आधार पर लालू प्रसाद यादव ने कोर्ट से अपील की है कि उनका पासपोर्ट उन्हें वापस किया जाये. अधिवक्ता प्रभात कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि इस आवेदन पर सीबीआई की ओर से पक्ष रखा जायेगा. तत्पश्चात न्यायालय इसमें फैसला देगा. आग्रह को स्वीकार करते हुए अदालत ने अगली सुनवाई के लिए 16 सितंबर की तारीख निर्धारित की है. यानी की याचिका पर सुनवाई होने के बाद यह तय होगा कि लालू प्रसाद यादव इलाज कराने के लिए सिंगापुर जा पाएंगे या नहीं।

सिंगापुर के अस्पताल में है अपॉइंटमेंट

अधिवक्ता ने बताया कि लालू यादव को किडनी का इलाज के लिए सिंगापुर जाना है. 24 सितंबर को सिंगापुर के एक अस्पताल में उन्होंने अपॉइंटमेंट लिया है, लेकिन कानूनी अड़चनों के कारण वह बिना अदालत की इजाजत के विदेश नहीं जा सकते. पिछले दिनों लालू प्रसाद की ओर से पासपोर्ट को रिन्यू कराने के बाद उसे कोर्ट में सरेंडर कर दिया गया था. लालू यादव कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं. बेहतर इलाज के लिए उन्हें सिंगापुर जाना है और इसके लिए पासपोर्ट जरूरी है।

75 प्रतिशत से ज्यादा डैमेज हो चुकी है किडनी

अगर पासपोर्ट रिलीज हो जाता है तो लालू यादव अपने किडनी ट्रांसप्लांट के लिए दी गयी अपॉइंटमेंट के तारीख से पहले 20 सिंतबर को सिंगापुर के लिए रवाना हो सकते हैं. लालू की किडनी और फेफड़े में गंभीर संक्रमण है. उनकी दोनों किडनी 75 प्रतिशत से ज्यादा डैमेज हो चुकी है. वह डायबिटीज और उच्च रक्तचाप से भी पीड़ित हैं. सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट की बेहतरीन सुविधा है. लालू प्रसाद और उनके परिवार के लोग सिंगापुर जाने की तैयारी करने में जुटे हैं।