दिल्ली समेत कई राज्यों में तेज बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी; 4 डिग्री तक जा सकता है तापमान

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड (Cold) पड़ रही है और उत्तरी राजस्थान व दिल्ली समेत कई हिस्सों में शीत लहर (Cold Wave) जारी है. कई राज्यों में 27 जनवरी तक घना कोहरा (Fog) रहने की संभावना है और इसके साथ ही तामान में भी गिरावट आ सकती है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार (23 जनवरी) को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, वहीं रविवार को सुबह 10.2℃ दर्ज किया गया.

4 डिग्री तक जा सकता है तापमान
भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की पहाड़ियों में बर्फबारी (Snowfall) हो रही है. इस कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और आने वाले 2-4 दिनों तक तापमान (4°C Fall in Temperature) चार डिग्री तक नीचे तक जा सकता है.

कुछ राज्यों में तेज बारिश की संभावना
कुछ राज्यों में आने वाले 48 घंटे में बारिश (Rainfall) हो सकती है. मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि अगले दो दिन दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है. इसी के चलते विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert for Rain) जारी कर दिया है.

गणतंत्र दिवस परेड पर नहीं होगा असर
26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) के आयोजन में मौसम की तरफ से किसी भी रूकावट की आशंका नहीं है. सुबह के समय शीतलहर और मध्यम से घने कोहरे की संभावना है, लेकिन गणतंत्र दिवस की परेड शुरू होने तक उसके साफ हो जाने की पूरी संभावना है. पश्चिमी दिशा से आने वाली शुष्क हवाओं के कारण धूप जल्द दिखेगी, जिससे तापमान में 9 बजे से बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी. इस तरह मौसम साफ रहने के कारण भारतीय वायुसेना के युद्धक विमान राजपथ पर मौजूद जनसमूह और अन्‍य दर्शकों को आसमान में करतब दिखाते, कलाबाजियां करते हुए सबसे रोमांचित कर पाएंगे. धूप खिल जाने से इन विमानों की कलाबाजियां दिखाने का पूरा मौका मिलेगा.

कश्मीर के हर हिस्से में भारी बर्फबारी
मौसम विभाग (IMD) की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीनगर सहित कश्मीर के हर हिस्से में भारी बर्फबारी दर्ज की गई है. इसके बाद कश्मीर देश के बाकी हिस्सों से कट गया है और श्रीनगर में जीवन की रफ्तार पर ब्रेक लग गई है. शुक्रवार रात से शुरू हुई बर्फबारी शनिवार शाम तक घाटी में जारी रही, यह कश्मीर के मैदानी इलाकों में हाल के वर्षों में हुई सबसे भारी बर्फबारी में से एक है. श्रीनगर में शाम 8:30 बजे तक 5 इंच बर्फबारी दर्ज की गई और उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट में तीन फीट ताजा बर्फबारी दर्ज की गई. काजीगुंड में 7 इंच, कोकेरनाग में तीन इंच, पहलगाम में 12 इंच और कुपवाड़ा में 15 इंच बर्फबारी दर्ज की गई.

बर्फबारी के बाद तापमान बढ़ोतरी
बर्फबारी के बाद घाटी में रात का तापमान बढ़ोतरी दर्ज की गई और लोगों को राहत मिली है. श्रीनगर शहर का पारा, जो शुक्रवार रात शून्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया था, शनिवार रात शून्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम रहा. वही गुलमर्ग पारा शून्य से 4.2 डिग्री कम दर्ज हुआ. देश की सबसे ठंडी जगह कारगिल रही, जहां पारा शून्य से 17.6 नीचे दर्ज हुआ. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक जम्मू कश्मीर ऐसे मौसम का प्रभाव 25 जनवरी दोपहर तक बना रहेगा.

Leave a Reply