• Sat. Dec 10th, 2022

फीफा: जापान ने जर्मनी को हराकर किया बड़ा उलटफेर, पहली बार दर्ज की ऐसी ऐतिहासिक जीत

ByShailesh Kumar

Nov 24, 2022

जापान ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 के लीग स्टेज में एक बड़ा उलटफेर कर दिया। उसने ग्रुप E के मैच में 2014 के वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को शिकस्त दे दी। सऊदी अरब के खिलाफ अर्जेंटीना को मिली हार के बाद इसे मौजूदा फुटबॉल वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा अपसेट कहा जा सकता है। एशियाई टीम ने तमाम दिग्गजों की उम्मीदों और कयासों पर पानी फेरते हुए यूरोपियन जायंट्स को 2-1 से शिकस्त देकर कतर में जारी वर्ल्ड कप में सनसनी फैला दी है।

फीफा वर्ल्ड कप में जर्मनी को जापान के हाथों मिली शिकस्त ऐतिहासिक है। बल्कि यूं कहें कि इसने फुटबॉल के इतिहास को बदल दिया है। जापान ने इस मैच से पहले तक 4 बार जर्मनी का सामना किया था और उसे कभी जीत नहीं मिली थी। इन 4 मैचों में जर्मनी ने 2 बार जीत दर्ज की थी जबकि 2 बार मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था।

जापान ने पलट दिया इतिहास

जापान और जर्मनी की टीमें कतर वर्ल्ड कप में 16 साल बाद एक दूसरे के सामने आई। जर्मनी ने इस साल 9 मैच में से सिर्फ 3 में जीत दर्ज करने के बाद जापान का सामना किया। जाहिर है यूरोपीय टीम अच्छी फॉर्म में नहीं है। वहीं जापान ने कनाडा के खिलाफ एक फ्रेंडली मैच खेला जिसमें उसे 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। यानी 18वीं बार वर्ल्ड कप में शिरकत कर रहे जर्मनी के लिए लगातार 7वीं बार इस मेगा टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे जापान से डरने की कोई जरूरत नहीं थी।

सावधानी हटी दुर्घटना घटी, जर्मनी के साथ इस मैच में यही हुआ। जर्मनी ने इस मैच पहला और फर्स्ट हाफ का एकमात्र गोल किया। जर्मनी के लिए यह गोल गुंडोआन ने पेनल्टी से किया। पहला हाफ जर्मनी के पक्ष में 1-0 के स्कोरलाइन के साथ खत्म हुआ।

जापान ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत

हालांकि दूसरे हाफ में भी बॉल पजेशन के मामले में जर्मनी पूरी तरह से जापान पर हावी रहा। इस मैच के 74 फीसदी हिस्से में बॉल जर्मन प्लेयर्स के साथ ही रही, लेकिन जापानियों को 26 फीसदी हिस्से में जो मौके मिले उसे पूरी तरह से भुनाया। उन्होंने दूसरे हाफ में कुल जमा 4 शॉट टारगेट पर मारे जिसमें से 2 ने जर्मनी के गोलपोस्ट को चीड़कर रख दिया। जापान के लिए रित्सू दोआन ने 75वें मिनट में 1-1 की बराबरी हासिल की। तकुमा आसानो ने 83वें मिनट में शानदार फील्ड गोल करके जापान को 2-1 की लीड दिला दी। फाइनल व्हिसल के साथ जापान ने इस मैच में जर्मनी को 2-1 से हराकर सनसनी फैला दी।