• Sat. Aug 13th, 2022

बिहार की ट्रेनों में सीट के लिए मारामारी, इस एक्सप्रेस में सीट एकदम खाली

ByRajkumar Raju

Oct 31, 2021

दीवाली एवं छठ महापर्व में देश के कोने-कोने में रहने वाले बिहारी यात्री अपने घर आने लगे हैं। वहीं बड़ी संख्या में यात्री यहां से दूसरे राज्यों में जा भी रहे हैं। इसके कारण लंबी दूरी की सारी ट्रेनें हाउसफुल होकर चल रही हैं। यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए पटना एवं आनंद विहार टर्मिनल के बीच गाड़ी संख्या 01684/01683 आनंद विहार टर्मिनल-पटना-आनंद विहार टर्मिनल गति शक्ति सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया है। इसका परिचालन शनिवार से ही प्रारंभ किया गया है। एक्सप्रेस आठ नवंबर तक पांच ट्रिप चलेगी। अन्य ट्रेनों में जहां सीट के लिए मारामारी है वहीं इस गाड़ी में बर्थ ही बर्थ है।

इतनी सीटें हैं उपलब्ध

पटना से आनंद विहार टर्मिनल के लिए गाड़ी संख्या 01683 पटना-आनंद विहार टर्मिनल गति शक्ति एक्सप्रेस में पटना से आनंद विहार टर्मिनल के लिए 3एसी इकोनामी में एक नवंबर को 1443, तीन नवंबर को 1443, छह नवंबर को 1243 तथा आठ नवंबर को 1442 बर्थ आरक्षण के लिए उपलब्ध है।

नए वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 20 कोच

इस संबंध में पूर्व मध्य रेल के मुख्य जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि स्पेशल ट्रेन में नए वातानुकूलित तृतीय श्रेणी (इकोनामी) के 20 अत्याधुनिक कोच लगाए गए हैं। ट्रेन के बर्थ के डिजाइन में सुधार करते हुए इसे यात्रियों के लिए पहले की तुलना में ज्यादा आरामदायक बनाया गया है।

आरामदायक सीढ़ी के साथ कई सुविधाएं

नए डिजाइन किए गए कोच के मध्य और ऊपरी बर्थ के लिए आरामदायक सीढ़ी के साथ इसे कई अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है। इस स्पेशल ट्रेन का आनंद विहार टर्मिनल और पटना के बीच कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जं., वाराणसी, पं. दीन दयाल उपाध्याय जं. और दानापुर स्टेशन पर ठहराव प्रदान किया गया है।