कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 22 साल बाद होगा महामुकाबला, अधिसूचना जारी

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव पर सबकी नजर बनी हुई है. चुनाव के लिए गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी गयी है. इसके साथ ही देश की सबसे पुरानी पार्टी के सर्वोच्च पद पर आसीन होने वाले व्यक्ति को चुनने की प्रक्रिया औपचारिक रूप से आरंभ हो गयी है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाले केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण की ओर से यह अधिसूचना जारी करने का काम किया गया है।

नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना जारी होने के बाद अब नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और चुनाव के परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे।

अशोक गहलोत और शशि थरूर

अधिसूचना जारी होने से एक दिन पहले बुधवार को गहमा-गहमी नजर आयी. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने चुनावी समर में उतरने का स्पष्ट संकेत दे दिया है. इसके बाद यह संभावना प्रबल हो गयी है कि 22 साल बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी का प्रमुख चुनाव के जरिये चुना जाएगा।

पार्टी का फैसला मानेंगे अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि वह पार्टी का फैसला मानेंगे, लेकिन उससे पहले राहुल गांधी को अध्यक्ष बनने के लिए मनाने का एक आखिरी प्रयास करेंगे. दूसरी तरफ, पहले से ही चुनाव लड़ने का संकेत दे रहे लोकसभा सदस्य थरूर ने बुधवार को कांग्रेस के मुख्यालय में पहुंचकर पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से मुलाकात की और नामांकन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की।

इस बीच कुछ अन्य नेताओं के भी चुनावी मैदान में उतरने की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता।