अमेरिका का स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म डिज्नी हॉटस्टार भारत में अपने टेलीविजन और स्ट्रीमिंग बिजनेस को बेचने की तैयारी कर रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी की गौतम अडाणी, सन टीवी के ऑनर कलानिधि मारन और कुछ प्राइवेट इक्विटी फर्म से बातचीत चल रही है।
रिपोर्ट में बताया गया है कि डिज्नी हॉटस्टार इस डील में केवल अपने कुछ ऑपरेशन या ऑपरेशन और एसेट्स दोनों बेच सकती है। फिलहाल यह डील अपने शुरुआती स्टेज में है। यह आगे बढ़ेगी या नहीं इसकी जानकारी नहीं है। कंपनी की ओर से भी इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।
जियो सिनेमा ने स्ट्रीमिंग मार्केट को टफ बनाया
डिज्नी हॉटस्टार को रिलायंस के इस फील्ड में एंटर करने के बाद कॉम्पिटिशन मिल रहा है। स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री में रिलायंस के जियो सिनेमा ने इस मार्केट को और टफ बना दिया है। अंबानी की कंपनी जियो सिनेमा अपने प्लेटफॉर्म पर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को फ्री में टेलीकास्ट करती है।
पहले IPL के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स डिज्नी के पास थे, जिसके लिए वह सब्सक्रिप्शन फीस चार्ज करती थी। डिज्नी ने मार्च 2022 को समाप्त वर्ष के नतीजे घोषित करते हुए बताया था कि उसे भारत में स्ट्रीमिंग ऑपरेशन से 3,245 करोड़ रुपए के रेवेन्यू में 345 करोड़ का नुकसान हुआ।