बिहार विधानसभा में आज सदन की कार्यवाही 11 बजे से शुरू हुई. सबसे पहले विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव ने अपने और पूरे सदन की ओर से सीएम नीतीश को उनके जन्मदिन पर बधाई दी. उसके बाद पक्ष और विपक्ष के विधायकों ने भी सीएम को बधाई दी. राजद एमएलए भाई वीरेंद्र ने जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि सीएम गलत लोगों के संगत में ना रहें।

सदन में विपक्ष का हंगामाः वहीं सदन की कार्यवाही शुरू होते ही अपराध नियंत्रण कानून को लेकर विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया है. विधानसभा अध्यक्ष विपक्ष के लोगों को बैठने की अपील कर रहे हैं. बता दें कि आज भी सबसे पहले प्रश्न काल और उसके बाद शून्य काल और ध्यानकर्षण होगा. जिसमें सदस्यों के प्रश्नों का सरकार विस्तृत उत्तर देगी. दूसरे हाफ में गैर सरकारी संकल्प पर चर्चा होगी साथ ही जो बचे हुए कार्य हैं, उसे भी सरकार निपटाएगी।

इन विभागों से पूछे जाएंगे सवालः आज प्रश्न काल में ऊर्जा विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग, पर्यटन विभाग, योजना एवं विकास विभाग, संसदीय कार्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग और विधि विभाग से संबंधित प्रश्न सदस्य सदन में लाएंगे, जिसका उत्तर संबंधित विभाग के मंत्री या फिर प्रभारी मंत्री देंगे. आज भी प्रश्न काल के बाद शून्य काल होगा जिसमें सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्य तात्कालिक विषयों को सदन में उठाएंगे और सरकार के संज्ञान में लाएंगे।

बजट सत्र में गायब रहे तेजस्वी यादवः नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव बजट सत्र के शुरुआती 2 दिन छोड़कर लगातार सदन से गायब है जन्म विश्वास यात्रा निकाल रहे हैं और उसी में व्यस्त है तो आज भी कई स्थानों पर उनकी यात्रा है ऐसे में सदन की कार्यवाही में भाग लेंगे इसकी संभावना कम है. बता दें कि बिहार विधानसभा का बजट सत्र 12 फरवरी से शुरू हुआ था लेकिन बीच में कई दिन छुट्टी रहने के कारण केवल 11 दिन ही आज लगाकर चलने वाला है।

इस बजट सत्र में कई विधेयक पासः लोकसभा चुनाव से पहले बजट सत्र हो रहा है और इसलिए इस सत्र की अवधि को छोटा किया गया है, लेकिन इस छोटे से बजट सत्र में भी सरकार ने बजट और विभागों के अनुदान और एक दर्जन विधेयक भी सदन से पास कराया है. बिहार अपराध नियंत्रण विधेयक 2024 सबसे महत्वपूर्ण विधेयक है. बिहार में 1981 में अपराध नियंत्रण के लिए कानून में अंतिम संशोधन किया गया था, 43 साल बाद नया कानून लाया गया है।