Hyundai मोटर कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल रेवोलुशन में एक जरुरी कदम ले रहा है। Ioniq 7 फैमिली और एको-कॉन्ससियस कंस्यूमर के लिए स्पेसियस और प्रैक्टिकल इलेक्ट्रिक SUV विकल्प प्रदान करता है। Ioniq 7 अपने प्लेटफार्म E-GMP (इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉडुलर प्लेटफार्म) को Kia EV9 और Genesis GV60 के साथ शेयर करता है, जिससे परफॉरमेंस, एफिशिएंसी, और इनोवेटिव फीचर का ब्लेंड मिलता है।
डिज़ाइन
Ioniq 7 का प्रोडक्शन-स्पेस डिज़ाइन 2021 सेवन कांसेप्ट में दिखाए गए बोल्ड और फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन से क्लोसेली रेसेम्ब्ले करता है। फ्रंट में एक डिस्टिंक्टिवे “पैरामीट्रिक पिक्सेल” लाइटिंग सिग्नेचर स्लीक LED हेडलैंप के साथ इंटेग्रटे की गयी है। स्कूलपटेड बोनट और प्रोमिनेन्ट व्हील अरचे से Ioniq 7 को मस्कुलर स्टान्स मिलता है।
साइड प्रोफाइल क्लीन लाइन और जेनेरोउस व्हीलबेस के साथ आता है, जिससे स्पेसियस इंटीरियर का हिंट मिलता है। रियर डिज़ाइन में स्टाइलिश LED टेललाइट हैं जो व्हीकल के एंटीरे विड्थ पर स्ट्रेच होते हैं, फ्रंट डिज़ाइन को इको करते हुए। Hyundai डाइवर्स बायर परेफरेंस के लिए वाइब्रेंट कलर ऑप्शन ऑफर करता है, जिससे Ioniq 7 ओनर अपने इलेक्ट्रिक SUV को पर्सनॅलिजे कर सकते हैं।
फीचर
Hyundai Ioniq 7 का फीचर-रिच इंटीरियर कम्फर्ट और कन्वेनैंस के लिए design किया गया है। एक पैनोरमिक सनरूफ केबिन को नेचुरल लाइट में भनक देगा, जिससे एयरी और स्पेसियस फील आता है। सिस्टम में एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की उम्मीद है, जिससे नेविगेशन, म्यूजिक प्लेबैक, और हैंड-फ्री कालिंग जैसे फीचर का एक्सेस कर सकेंगे। पैसेंजर कम्फर्ट को ज्यादा महत्व दिया गया है, जिसमें हीटिड और वेन्टीलेटेड सीट, आटोमेटिक क्लाइमेट कण्ट्रोल, और aemple लेगरूम और हेडरूम तीनो रो के लिए शमी होगा। हायर-एन्ड वैरिएंट एडिशनल फीचर जैसे रियर-सीट एंटरटेनमेंट सिस्टम और प्रीमियम साउंड सिस्टम ऑफर कर सकते है।
परफॉरमेंस
Ioniq 7 का पॉवरट्रेन अभी तक ऑफिशियली कन्फर्म नहीं हुआ है, लेकिन यह Kia EV9 के इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी टेक्नोलॉजी को शेयर करेगा। इसका मतलब हो सकता है की Ioniq 7 एक रियर-व्हील-ड्राइव (RWD) कॉन्फ़िगरेशन के साथ आएगा, जिसमे एक इलेक्ट्रिक मोटर होगा, या फिर आल-व्हील-ड्राइव (AWD) विकल्प होगा, जिसमे ड्यूल मोटर होंगे परफॉरमेंस को एनहान्स करने के लिए। पावर और टार्क फिगर अभी तक कन्फर्म नहीं हुए हैं, लेकिन आपको एक स्मूथ और पावरफुल ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलने की उम्मीद है, जो शहर सफर से लेकर हाईवे क्रुइसिंग के लिए सूटेबल होगा।
Ioniq 7 को दो बैटरी पैक विकल्प के साथ ऑफर किया जा सकता है: स्टैण्डर्ड -रेंज बैटरी और लॉन्ग-रेंज बैटरी। एस्टिमेट के मुताबिक लॉन्ग-रेंज वैरिएंट की सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर से अधिक रेंज होगी WLTP (वर्ल्डवाइड हॉर्मोनीज़ेड लाइट व्हीकल्स टेस्ट प्रोसेदूरेस ) साइकिल स्टैंडर्ड के तहत। टॉप स्पीड इलेक्ट्रॉनिक रूप से 180-190 kmph के बीच में लिमिट की जाएगी,सेफ्टी और एफिशिएंसी को हाई-स्पीड परफॉरमेंस के ऊपर देने के लिए। हुंडई मल्टीप्ल ड्राइविंग मोड जैसे की एक, कम्फर्ट, और स्पोर्ट भी ऑफर कर सकता है, जिससे ड्राइवर अपने जरुरत के हिसाब से परफॉरमेंस और रेंज ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं।
कीमत
Hyundai Ioniq 7 का ऑफिसियल प्राइसिंग अभी तक रेवेअल नहीं हुआ है। लेकिन, इसको प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUV के रूप में पोजीशन किया गया है और फीचर के साथ, बेस वैरिएंट के लिए एक्स-शोरूम प्राइस रेंज में ₹45 लाख से ₹50 लाख तक की शुरूआती कीमत पॉइंट एक्सप्रेस करें। लॉन्ग-रेंज बैटरी और AWD कॉन्फ़िगरेशन को प्रीमियम चार्ज की उम्मीद है। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए सरकारी सब्सिडी अफ्फोर्डेबिलिटी को और भी बढ़ सकती है।