देश में सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में हाइवे पर कार से सफर करना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन फिर भी कोहरे के बीच सफर करना हो तो कुछ बातों का ध्यान रखकर सफर करना काफी सुरक्षित हो जाता है। हम इस खबर में आपको ऐसी कुछ जानकारियां दे रहे हैं, जिससे सफर करना सुरक्षित हो सकता है।

विंडशील्ड रखें साफ

सर्दियों के समय अपनी कार के साथ सफर पर निकलने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी कार की खिड़कियां, हेडलाइट्स, फॉग लाइट्स, पार्किंग लाइट्स, ब्रेक लाइट्स और विंडशील्ड गंदी न हों। विंडशील्ड को अंदर और बाहर दोनों तरफ से अच्छे से साफ करें। जिससे सड़क साफ दिखाई दे और आंखों पर जोर न पड़े।

बनाकर रखें दूरी

धुंध के दौरान सफर करते हुए हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आपके आगे कोई दूसरा वाहन चल रहा है तो ब्रेक लगाने में सावधानी बरतते हुए पहले ही ब्रेक लगाने चाहिए। अपने आगे चल रहे वाहन से हमेशा सुरक्षित दूरी बना कर चलना चाहिए। इससे अचानक ब्रेक लगाने पर भी आप सुरक्षित रह सकते हैं।

हाई बीम पर ना चलाएं कार

धुंध के दौरान कार की हेडलाइट्स को खोल कर चलाना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए कि कभी भी कार की लाइट्स को हाई बीम पर ना चलाएं। ऐसा करने की जगह जीरो विजिबिलिटी में ड्राइविंग के दौरान डेहलाइट को लो बीम पर रखें, जिससे विजिबिलिटी बढ़ जाए।

तेज स्पीड से बचना चाहिए

जीरो विजिबिलिटी के दौरान भी कई लोग जल्द पहुंचने के लिए तेज स्पीड में गाड़ी चलाते हैं। जिससे हादसा होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसकी जगह देरी से ना पहुंचना हो तो समय से पहले निकलें और जल्दबाजी करने की जगह कार को सुरक्षित स्पीड पर ही चलाएं।

ओवरटेक ना करें

तेज स्पीड के अलावा अगर आप अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए लगातार वाहनों को ओवरटेक करते हैं। तो ऐसा करना धुंध में आपके साथ ही अन्य वाहनों के लिए खतरा बढ़ा सकता है। जब धुंध के कारण विजिबिलिटी काफी कम या जीरो हो जाती है, तो आपको अन्य वाहनों की मौजूदगी की जानकारी काफी देरी से मिलती है। ऐसे में अगर ओवरटेक करने की कोशिश की जाती है, तो हादसा होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए धुंध में ओवरटेक करने से बचें और सुरक्षित अपनी मंजिल तक पहुंचे।