• Sat. Dec 10th, 2022

रोहित शर्मा की कप्तानी पारी से जीता भारत, ऑस्ट्रेलिया को दूसरे मैच में 6 विकेट से रौंदा

BySumit Kumar

Sep 23, 2022

भारत ने रोहित शर्मा (46 नाबाद) की विस्फोटक पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को वर्षाबाधित दूसरे टी20 मैच में शुक्रवार को छह विकेट से मात दी। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने आठ ओवर में 91 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे रोहित की टीम ने 7.2 ओवर में हासिल कर लिया। जब लोकेश राहुल (10), विराट कोहली (10), सूर्यकुमार यादव (शून्य) और हार्दिक पांड्या (09) बड़ा योगदान देने में असफल रहे तब रोहित ने कदम आगे बढ़ाया और 20 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों के साथ 46 रन की कप्तानी पारी खेली।

भारत को आखिरी ओवर में नौ रन चाहिये थे और क्रीज पर नए-नए आए दिनेश कार्तिक ने एक छक्के के बाद एक चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई। इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली इस जीत के साथ भारत ने एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक T2OI जीत के पाकिस्तान के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। पाकिस्तान ने पिछले साल 20 मुकाबले जीते थे, जबकि भारत की इस साल ये 20वीं जीत है।

इससे पहले मैथ्यू वेड के 20 गेंद में 43 रन की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ वर्षाबाधित दूसरे टी20 मैच में पांच विकेट पर 90 रन बनाए। वेड ने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए जो हर्षल पटेल को आखिरी ओवर में जड़े गए। कप्तान आरोन फिंच ने 15 गेंद में 31 रन जोड़े । इससे पहले गीली आउटफील्ड के कारण मैच प्रति टीम आठ ओवर का कर दिया गया। भारत के लिये अक्षर पटेल ने दो ओवर में 13 रन देकर दो विकेट लिये जिससे एक समय आस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 31 रन था । इसके बाद वेड और स्टीव स्मिथ (आठ) ने मिलकर तीन ओवर में 44 रन जोड़े ।

फिंच ने पहला ओवर डाल रहे हार्दिक पंड्या को दो चौके लगाकर दस रन निकाले । इसके बाद अक्षर को गेंद सौंपी गई और कैमरन ग्रीन ने लांग आन पर ऊंचा शॉट खेला लेकिन विराट कोहली कैच नहीं लपक सके। अगली गेंद पर हालांकि कोहली के सटीक थ्रो पर ग्रीन रन आउट हो गए । अक्षर ने इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल को भी सस्ते में आउट किया ।

रोहित शर्मा ने रच दिया इतिहास, T20I क्रिकेट में बनाया छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

पावरप्ले के दो ओवर होने के बाद युजवेंद्र चहल ने एक ओवर डाला लेकिन उसमें 12 रन दे डाले । अक्षर ने अगले ओवर में टिम डेविड को रवाना किया। चार ओवर के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह को गेंद सौंपी जिन्होंने दो ओवर में 23 रन देकर एक विकेट लिया । वेड ने हर्षल को आखिरी ओवर में तीन छक्के जड़े ।