• Sat. Dec 10th, 2022

बिहार की जीविका दीदियों अब जल जीवन हरियाली योजना की मॉनिटरिंग करेंगी

ByRajkumar Raju

Dec 22, 2021

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) समाज सुधार अभियान (Samaj Sudhar Abhiyan) पर निकल पड़े है. सीएम नीतीश ने आज से मोतिहारी में समाज सुधार अभियान की शुरूआत कर दी है. इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने शराबबंदी से लेकर जीविका दीदियों के योगदान तक का जिक्र किया.

जीविका दिदियों को समाज सुधार अभियान (Samaj Sudhar Abhiyan) का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है. समाज सुधार अभियान के दौरान ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने जीविका दीदियों को अहम जिम्मेदारी की जानकारी दी. मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि बिहार की जीविका दीदियों अब जल जीवन हरियाली योजना की मॉनिटरिंग करेंगी. इसके अलावे जीविका दीदियों को पेड़, आहार, तालाब की रखवाली की जिम्मेदारी भी मिली.

मोतिहारी में जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने जीविका दीदियों के योगदान का जिक्र किया. सीएम ने कहा कि बिहार में 1 करोड़ 27 लाख जीविका समूह से जुड़े, केंद्र सरकार ने इससे प्रभावित होकर आजीविका समूह का गठन किया. उन्होंने कहा कि समाज सुधार के बिना विकास बेमानी है, सीएम नीतीश कुमार ने समाज अभियान जारी रखने का आह्वान किया.

इससे पहले मोतिहारी में सीएम नीतीश कुमार ने संबोधन में कहा कि शराबबंदी ने समाज के सभी वर्ग के लोगों को फायदा पहुंचाया है. आज घरों में खुशियां लौट आई हैं. उन्होंने शराब के नुकसान बताते हुए कहा कि इंसान शराब पीकर हैवान हो जाता है. साथ ही सीएम ने बाल विवाह प्रथा को बुरी चीज बताया और कहा कि दहेज वाली शादी का सभी लोग बहिष्कार करें.

मोतिहारी में सीएम नीतीश कुमार ने महिलाओं की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि महिला की कृपा से ही हम इस धरती पर आए हैं. महिलाओं के योगदान को भूलना नहीं चाहिए. सीएम नीतीश ने कहा कि बाल विवाह, दहेज प्रथा कानूनी रूप से अपराध है और जो दहेज नहीं लेंगे, हम उस दावत में ही शिरकत करेंगे.