बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने भारत रत्न से सम्मानित हस्तियों के नामों के ऐलान का स्वागत किया है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर उन्होंने इसे लेकर एक पोस्ट किया है। उन्होंने अपनी पोस्ट में कहा है कि जिन हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया गया उन्हें शुभकामनाएं। सरकार के इस फैसले का स्वागत है, लेकिन इस मामले में खासकर दलित हस्तियों का तिरस्कार और उपेक्षा करना उचित नहीं। इसके साथ ही मायावती ने कांशीराम को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की मांग दोहराई है।

मायावती ने एक्स पर किया पोस्ट

मायावती ने अपने एक्स अकाउंट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा है कि ”वर्तमान भाजपा सरकार ने जिन भी हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया है, उनके फैसले का स्वागत है, लेकिन इस मामले में खासकर दलित हस्तियों का तिरस्कार और उपेक्षा करना बिल्कुल भी उचित नहीं है। सरकार इस ओर भी जरूर ध्यान दे।” उन्होंने आगे लिखा है कि ”बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को लंबे इंतजार के बाद वी.पी. सिंह की सरकार द्वारा भारत रत्न से सम्मानित किया गया। उसके बाद दलित व उपेक्षितों के हितों में मसीहा कांशीराम जी का संघर्ष भी कोई कम नहीं है। उन्हें भी भारतरत्न से सम्मानित किया जाए।”

पीएम ने किया तीनों नामों का ऐलान

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन भारत रत्न दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट एक्स पर इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि इन तीनों लोगों को भारत रत्न दिया जाएगा। चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, “हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। इस खबर के सामने आने के बाद लोग अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।