• Sat. Dec 10th, 2022

बिहार में 7 दिनों तक मानसून रहेगा सक्रीय, 26 जिलों में बारिश-बिजली का अलर्ट

ByRajkumar Raju

Sep 19, 2022

भागलपुर में गंगा से सटे इलाकों में कटाव काफी तेज हो गया है। कई घर गंगा में समा चुके हैं। गंगा का रौद्र रूप देख लोग दहशत में हैं। कई लोग बेघर हो चुके हैं और खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर है। जबकि तेज कटाव के कारण लोग अपने ही हाथों अपना घर-मकान तोड़ रहे हैं, ताकि ईंट, दरवाजे-खिड़की बचा सके।

इधर मौसम विभाग ने राज्य के 26 जिलों में बारिश और आकाशीय बिजली को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं बाकी अन्य जिलों में भी मौसम सुहावना रहने की उम्मीद है इस दौरान अधिकतम तापमान 30-31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25-26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया जा रहा है।

मौसम विभाग की मानें तो सितंबर के महीने में मानसून बिहार पर मेहरबान है और यह सिलसिला अभी जारी रहने की उम्मीद है। पिछले कई दिनों से प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। इससे लोगों को गर्मी से राहत भी मिली है।

भागलपुर में कटाव में कई घर गंगा में समाए

जिले के सबौर प्रखंड के इंग्लिश गांव में गंगा के कटाव का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है। कटाव के कारण कई घर गंगा में विलीन हो रहे हैं। नदी के उफान में घर, बड़े-बड़े पेड़ चंद मिनटों में जल समाधि ले ले रहे हैं। लोग खौफ में हैं और अपने पक्के और मिट्टी के मकानों को बचाने की जद्दोजहद कर रहे है । जबकि जिला प्रशासन की ओर से कोई मदद नहीं मिल रही है जिससे ग्रामीण नाराज हैं।

बिहार के 26 जिलों में आकाशीय बिजली को लेकर येलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने बिहार के 26 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें पटना, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, बांका, जमुई, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, नवादा, नालंदा, जहानाबाद, गया, अरवल, जहानाबाद, भोजपुर, रोहतास, कैमूर और बक्सर शामिल है। बादल गरजने और आसमान से बिजली गिरने की आशंका वाले इलाकों में लोगों को सुरक्षि‍त स्‍थान पर रहने की सलाह दी गई है।

गर्मी से मिलेगी राहत
बता दें कि बिहार में लगातार सितंबर के महीने में बारिश होने के कारण शहरों के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है। रविवार को राजधानी पटना में 32.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। गया में 32 डिग्री सेल्सियस, मुजफ्फरपुर में 30.6 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर में 34.3 और पूर्णिंया में 34 डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा। मौसम में 84 फीसदी ह्यूमिडिटी बनी रहेगी।