भारत में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) द्वारा प्रदान की गई हाइब्रिड एन्युइटी मॉडल (एचएएम) के तहत सड़क परियोजनाएं स्थिर गति से आगे बढ़ रही हैं। बुधवार को आई एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 90 प्रतिशत से अधिक एचएएम सड़क परियोजनाएं स्थिर गति से आगे बढ़ रहीं हैं।
क्रिसिल रेटिंग्स के विश्लेषण के अनुसार, समय पर काम को आगे बढ़ाना और ‘कंफर्टेबल डेट प्रोटेक्शन मीट्रिक’ इन परियोजनाओं के क्रेडिट जोखिम प्रोफाइल को सपोर्ट करेंगे।
पिछले पांच वित्त वर्षों में, 2024 को छोड़कर, एमओटीएच द्वारा प्रदान की गई लगभग एक चौथाई परियोजनाएं एचएएम के तहत थीं, जो इस क्षेत्र में मॉडल के महत्व को दर्शाती हैं।
इसकी सफलता का श्रेय अपॉइंट की गई तारीख की घोषणा से पहले कम से कम 80 प्रतिशत राइट-ऑफ-वे (आरओडब्ल्यू) उपलब्धता की आवश्यकता, जहां आरओडब्ल्यू प्राप्त नहीं हुआ है, वहां परियोजना की लंबाई को डी-स्कोपिंग और डी-लिंकिंग और कैश फ्लो के सूचकांक के आधार पर मुद्रास्फीति और ब्याज दर हेजिंग जैसे प्रावधानों को दिया जा सकता है।
क्रिसिल रेटिंग्स के निदेशक आनंद कुलकर्णी ने कहा, “हमारा अनुभव है कि लगभग 66 प्रतिशत निर्माणाधीन प्रोजेक्ट लेंथ तय समय पर या उससे पहले पूरी होने की उम्मीद है। अन्य 26 प्रतिशत या तो मामूली रूप से विलंबित हैं या समय सीमा विस्तार के लिए अप्रूवल की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”
उन्होंने कहा कि इससे निर्माणाधीन प्रोजेक्ट लेंथ का केवल 8 प्रतिशत ही सामग्री निष्पादन से संबंधित चुनौतियों का सामना कर रहा है।
एक बार पूरा हो जाने पर, एचएएम परियोजनाएं आमतौर पर केंद्रीय काउंटपार्टी से स्थिर नकदी प्रवाह की समय पर प्राप्ति जैसे लाभों के कारण मजबूत क्रेडिट प्रोफाइल को दिखाती हैं।
क्रिसिल रेटिंग्स की एसोसिएट डायरेक्टर साइना कथावाला ने कहा, “इसके अलावा, क्रिसिल द्वारा रेटिंग प्राप्त पोर्टफोलियो के ‘कंफर्टेबल डेट प्रोटेक्शन मीट्रिक’, जैसा कि 1.3-1.4 गुना के अनुमानित औसत ऋण सेवा कवरेज अनुपात में दिखाई देता है, इन परियोजनाओं के क्रेडिट जोखिम प्रोफाइल को सपोर्ट करते हैं।”
रिपोर्ट के अनुसार, क्रेडिट जोखिम प्रोफाइल अब तक स्थिर बनी हुई है, लेकिन एचएएम की बढ़ती लोकप्रियता और बोली मानदंडों में ढील के साथ, पिछले चार वित्त वर्षों में बोलीदाताओं की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है।