New Bhagalpur Railway Station : भागलपुर जंक्शन से चार किलोमीटर दूर चौधरीडीह के पास न्यू भागलपुर स्टेशन (टर्मिनल) बनेगा। मंत्रालय को इसका डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) भेज दिया गया है। स्वीकृति मिलते ही निविदा व टेंडर की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। उसके बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।
नया टर्मिनल बनने के बाद वहीं से विक्रमशिला, एलटीटी, अंग एक्सप्रेस सहित भागलपुर से खुलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन होगा। इससे भागलपुर जंक्शन पर ट्रेनों का लोड काफी कम हो जाएगा। स्टेशन चौक पर जाम की समस्या भी काफी हद मुक्ति मिल जाएगी। नया टर्मिनल आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।
यहां चार प्लेटफार्म बनाए जाएंगे। सभी प्लेटफार्म 24 एलएचबी कोच ट्रेन की क्षमता वाले होंगे। यहां लिफ्ट, एस्केलेटर, अंडरग्राउंड पार्किंग, कोनकोर्स एरिया की भी व्यवस्था होगी। पार्किंग स्थल के ऊपर स्टेशन भवन बनेगा। नए टर्मिनल पर वाशिंग एप्रेन और स्टेबलिंग लाइन भी होगी। ताकि ट्रेनों के रखरखाव में कोई परेशानी ना हो। यार्ड के विस्तार के लिए रेलवे बोर्ड जगदीशपुर में जगह देख रहा है। परियोजना पर 200 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
दुमका की ट्रेनें भी यहीं से खुलेंगी
भागलपुर से चलने वाली और दुमका की ओर से आने वाली ट्रेनों का परिचालन इसी टर्मिनल से करने की योजना है। अधिकारियों ने बताया कि इसे सबौर से बायपास होते हुए मंदारहिल सेक्शन से जोड़ा जाएगा। बताया गया कि पहले न्यू भागलपुर स्टेशन का काम होगा, उसके बाद भागलपुर स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।
450 करोड़ से बनेगा भागलपुर स्टेशन
भागलपुर स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाओं में लैस किया जाएगा। हर प्लेटफार्म पर लिफ्ट की सुविधा, बेहतर यात्री सुविधा, कानकोर्स एरिया को माल जैसा लुक देकर यात्रियों के लिए हर तरह का आराम, बड़ी स्क्रीन, उन्नत अनाउंसमेंट सिस्टम, चौड़े प्लेटफार्म, यात्रियों के लिए प्रवेश व निकास के अलग रास्ते बनाए जाएंगे। एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होने वाले स्टेशन के लिए 450 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।
अधिकारियों ने बताया कि भागलपुर से भी कोलकाता, बनारस व पटना की तरह ही ट्रेनों को अलग-अलग जगहों से चलाया जाएगा। इससे रेल सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। लोकल स्तर पर चलने वाली डेमू, मेमू और इंटरसिटी स्तर की ट्रेनें भागलपुर जंक्शन से चलेंगी।
न्यू भागलपुर स्टेशन का डीपीआर मंत्रालय भेज दिया गया है। सबसे पहले न्यू भागलपुर स्टेशन बनेगा। इसके बाद भागलपुर जंक्शन के आधुनिकीकरण का कार्य होगा। बड़े शहरों में यात्रियों की सुविधा के लिए दो या उससे ज्यादा स्टेशनों का विकल्प होता है। नए टर्मिनल से आरिजेनेटिंग ट्रेनों का परिचालन होगा। शिव प्रसाद कुमार, एडीआरएम मालदा।