न्यू भागलपुर स्टेशन को लेकर नोएडा की कंपनी यतिनिधि के इंजिनियरों की टीम ने डायग्राम तैयार कर लिया है। इस मामले को लेकर एक रिपोर्ट भी डायग्राम के साथ संलग्न किया गया है। इसमें स्थानीय लोगों से बातचीत के अलावा कई तरह की जानकारी है। तैयार किए गए डायग्राम में चार प्लेटफॉर्म व लूप लाइन का ड्राइंग तैयार किया गया है। दुमका-भागलपुर सेक्शन की मेन लाइन के आधार पर डिजाइन तैयार हुई है।
रेलवे ने एजेंसी को यार्ड की डिजाइन तैयार करने की जिम्मेदारी दी है। नए स्टेशन को दो मुख्य लाइन से दोनों छोर से जोड़ा जाएगा। हालांकि अभी एक ही मुख्य लाइन है। रेलवे इस ट्रैक का दोहरीकरण करने पर भी विचार कर रहा है। रेलवे स्टेशन व यार्ड को दोनों मुख्य लाइन से छह रिसेप्शन व डिस्पैच लाइन बनायी जानी है। नए टर्मिनल स्टेशन पर चार लूप लाइन बनेंगी। 600 मीटर लंबी दो नई स्टेबलिंग लाइन बनाई जाएंगी, जिसमें 24 कोच की ट्रेन को खड़ी की जा सके। तीन सौ गुना छह मीटर लंबा होगा प्लेटफॉर्म होगा। यतिनिधि कंपनी के प्रबंधक सत्यम केशरवानी ने कहा कि विभाग के द्वारा ही इस मामले में अंतिम निर्णय लिया जाना है।
न्यू भागलपुर स्टेशन भागलपुर से 14.40 किलोमीटर दूर होगा। समय की बचत को ध्यान में रखते हुए एक या दो अत्याधुनिक ऑटोमेटिक कोच वाशिंग फैसिलिटी की सुविधा रहेगी। दो वाशिंग लाइन का नक्शा बनाया गया है। वॉशिंग लाइन-1 व 2 के प्लेटफॉर्म को मेन लाइन के प्लेटफॉर्म को फुट ओवरब्रिज से जोड़ा जाएगा।
ट्रैक के माध्यम से जुड़ेगा पुराना और नया स्टेशन
पुराना और नया स्टेशन को ट्रैक के माध्यम से जोड़ा जाएगा। इसे लेकर मिट्टी और पानी के सैंपल लिए गए हैं। मेन लाइन को केंद्र मानकर दोनों तरफ 50-50 मीटर जगह के हिसाब से यार्ड बनेगा। नए स्टेशन में तीन से चार टर्मिनल प्वाइंट व एक से दो थ्रू प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा।