Categories: PatnaTOP NEWSTrending

बैकफुट में आई नीतीश -तेजस्वी की सरकार, दुर्गापूजा में टीचरों की ट्रेनिंग हुई रद्द

इस वक्त की बड़ी खबर शिक्षा विभाग से निकलकर सामने आ रही है। जहां दुर्गापूजा में जिन शिक्षकों की ट्रेनिंग लगाई गई थी, अब उनकी ट्रेनिंग रद्द कर दी गई है। विपक्षी दलों के साथ-साथ शिक्षक महकमों में में खासी नाराजगी थी। उसके बाद इस नाराजगी को देखते हुए सरकार ने ट्रेनिंग को रद्द करने का निर्णय लिया है।

दरअसल, इससे पहले बिहार के सरकारी शिक्षकों के दशहरे की छुट्टी पर शिक्षा विभाग द्वारा कैंची चला दी थी। शिक्षा विभाग के तरफ से एक आदेश जारी कर दुर्गा पूजा के दौरान यानि 16 से 21 अक्टूबर तक शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग शुरू की गई थी। ऐसे में इस नए आदेश को लेकर विपक्ष दलों के साथ ही साथबिहार के शिक्षक संगठन भड़क गए हैं।

वहीं, शिक्षक संघ ने इस फैसले का विरोध करते हुए आंदोलन की चेतावनी दी। उनका कहना था कि नवरात्र के दौरान हिंदू धर्म को मानने वाले कई शिक्षक उपवास करते हैं, ऐसे में प्रशिक्षण का कार्यक्रम रखना सही नहीं है।इस फैसले से धार्मिक मान्यताएं आहत हुई है। इसके बाद अब शिक्षा विभाग ने पत्र जारी करते हुए कहा है कि – राज्य के सभी स्तर के प्रशिक्षण जो दिनांक 16 अक्टूबर, 2023 से 21 अक्टूबर, 2023 तक प्रशिक्षण संस्थानों में संचालित हैनिदेशानुसार दिनांक 17 अक्टूबर, 2023 से अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया जाता है। उक्त चरण के सभी प्रशिक्षों का प्रशिक्षणचर्या अधूरा माना जायेगा। इसको पूर्ण करने हेतु बाद में आदेश निर्गता किया जायेगा।

उधर, इस मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, बीजेपी सांसद रामकृपाल यादव समेत कई बीजेपी नेताओं ने शनिवार को पटना स्थित राजभवन पहुंचकर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा। बीजेपी नेताओं ने राज्यपाल से शिक्षकों की छुट्टी प्रशिक्षण के नाम पर रद्द किए जाने को लेकर शिकायत की और सकारात्मक पहल करने की मांग की थी।