• Sat. Dec 10th, 2022

बिहार में गर्मी से नहीं मिलने वाली राहत, बक्सर-कैमूर समेत इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

ByRajkumar Raju

Apr 9, 2022

बिहार के लोगों को फिलहाल भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसमविदों की मानें तो प्रदेश के उत्तरी भागों में पूर्वी व दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह सतह से 0.9 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. जबकि दक्षिण बिहार के जिलों में गर्म पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. इस कारण अगले दो दिनों तक प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहेगा.

साथ ही प्रदेश के बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद ,गया, नवादा, शेखपुरा, जमुई और बांका जिला के एक-दो स्थानों पर हीट वेव और लू जैसी स्थिति बनी रहेगी. इस बाबत मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए आम जनों को सलाह दी है कि वे सावधानी बरतें और बेवजह घर से बाहर न निकलें.

बक्सर का तापमान रहा सबसे अधिक

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों के दौरान उत्तर बिहार में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा होने की संभावना है. वहीं, दक्षिण बिहार में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रह सकती है. ध्यान देने वाली बात है कि बीते 24 घंटों के दौरान बिहार का मौसम शुष्क बना रहा. प्रदेश का सबसे कम तापमान औरंगाबाद में 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि अधिकतम तापमान बक्सर में 43.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

इधर, मोतिहारी, शेखपुरा और  बक्सर में हीट वेव और लू जैसी स्थिति बनी रही. बिहार के कुछ ऐसे भी शहर हैं, जहां शुक्रवार को 40 डिग्री सेंटीग्रेड या इससे अधिक तापमान दर्ज किया गया. इन शहरों की सूची इस प्रकार है –

गया – 40.9 डिग्री सेल्सियस

डेहरी- 41.4 डिग्री

मोतिहारी – 40.5 डिग्री सेल्सियस

शेखपुरा – 41.9 डिग्री सेल्सियस

जमुई – 40.4डिग्री सेल्सियस

भोजपुर – 40.4 डिग्री सेल्सियस

औरंगाबाद – 41.4 डिग्री सेल्सियस

बांका – 41.1 डिग्री सेल्सियस

नवादा – 40.8 डिग्री सेल्सियस