आजकल के जीवनशैली में लोगों को कई तरह की समस्याओ का शिकार हो गए है, उनकी स्वस्थ भी ठीक नहीं रहती डायबिटीज और हार्ट डिजीज ही नहीं बल्कि कई तरह के समस्या हाई बीपी जैसे रोग लोगो की समस्या का कारण है गणना करने से पता चला है की बिगड़ती जीवनशैली ख़राब होने के करण, खान – पान और बढ़ता वर्क प्रेसर इस बीमारी को बढ़ावा देता है। ऐसे में जरूरी है कि इसे समय रहते कंट्रोल किया जाए, इससे पहले कि यह गंभीर रूप ले लें।

दवाओं के अलावा हाईपरटेंशन की समस्या को खानपान से भी कंट्रोल किया जा सकता है। ड्राई फ्रूट्स की मदद से भी ब्लड प्रेशर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में बात करेंगे ऐसे ही कुछ ड्राई फ्रूट्स के बारे में, जो आपका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार साबित होंगे।

काजू – काजू में मौजूद हाई पोटेशियम और लो सोडियम कंटेंट आपका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। यही वजह है कि यह हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक उपयोगी उपचार है।

आलूबुखारा – आलूबुखारा में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को कम करने में प्रभावी रूप से मदद करता है। बेहतर परिणामों के लिए सुबह खाली पेट पानी में भिगोए हुए आलूबुखारे खाना ज्यादा फायदेमंद होगा।

किशमिश – किशमिश एक बेहद लोकप्रिय ड्राई फ्रूट है, जिसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। अपने पोषक तत्वों की वजह से यह ब्लड प्रेशर कम करने के लिए सबसे अच्छा सुपरफूड माना जाता है। किशमिश में पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में पाई जाती है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

बादाम – ज्यादातर लोग अपनी मेमोरी मजबूत करने के लिए बादाम खाते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी काफी फायदेमंद है। दरअसल, बादाम में बहुत ज्यादा मात्रा में अल्फा-टोकोफेरॉल होता है, जो शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है।

अखरोट – आयरन, जिंक, कैल्शियम, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट भी हाईपरटेंशन की समस्या में कारगर हो सकते हैं। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने और दिल से जुड़ी समस्याओं की संभावना को कम करने में मदद करते हैं।

पिस्ता – लो कैलोरी होने के साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भारी मात्रा में होता है, जो मिलकर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।