भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलहाल भारत के सबसे ज्यादा पॉपुलर लीडर हैं। विपक्ष या सत्ता पक्ष का भी कोई नेता पॉपुलरिटी में उन्हें टक्कर नहीं दे पाता। लेकिन भारत के अलावा अब पूरी दुनिया में भी पीएम मोदी ही सबसे ज्यादा पसंदीदा नेता हैं। मॉर्निंग कंसल्ट एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग फिलहाल 76 प्रतिशत है जो कि दुनिया के किसी भी अन्य नेता से काफी ज्यादा है। पीएम मोदी की पॉपुलरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अप्रूवल रेटिंग के मामले में उनके बाद दूसरा नाम मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रेडोर का है जिनकी रेटिंग 66 फीसदी है। यानी दोनों नेताओं के बीच की पॉपुलरिटी का अंतर 10 फीसदी का है।

क्या है अप्रूवल रेटिंग में नेताओं का हाल?

मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से जारी की गई अप्रूवल रेटिंग की लिस्ट में पीएम मोदी को 76 फीसदी अप्रूवल मिला है। 18 फीसदी लोगों ने उन्हें निगेटिव वोट किया है तो वहीं, 6 फीसदी लोगों ने इस मुद्दे पर कोई राय नहीं दी है। दूसरे नंबर पर 66 फीसदी रेटिंग के साथ मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रेडोर हैं। तीसरे पर स्विटजरलैंड एलेन बर्सेट हैं 58 फीसदी रेटिंग मिली है। चौथे नंबर पर 49 फीसदी रेटिंग के साथ ब्राजील के राष्ट्रपति लुला डी सिल्वा हैं। वहीं पांचवें नंबर पर 47 फीसदी रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीज हैं।

क्या है बाइडेन और मेलोनी का हाल?

मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा जारी की गई अप्रूवल रेटिंग की लिस्ट में इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी छठे नंबर पर हैं। उन्हें 41 फीसदी अप्रूवल रेटिंग मिली है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की रेटिंग 37 फीसदी है। वह इस लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं। बता दें कि साल 2014 में भारत में लोकसभा चुनाव होने हैं। वहीं, 2024 के आखिर में ही अमेरिका में भी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने की संभावना है।