इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति बनीं प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव, आज ग्रहण करेंगी पदभार

इलाहाबाद स्टेट यूनिवर्सिटी की कुलपति रहीं प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव को इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी का स्थायी कुलपति नियुक्त किया गया है। वह इलाहाबाद विश्वविद्यालय की तीसरी स्थायी और पहली महिला कुलपति नियुक्त की गई हैं। राज्यपाल और प्रदेश के विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति आंनदी बेन पटेल की तरफ से जारी आदेश पर उन्हें रविवार को विवि से कार्यमुक्त भी कर दिया गया। यहां का प्रभार उत्तर प्रदेश राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कामेश्वर नाथ सिंह को सौंपा गया है.

वर्ष 1989 में गृह विज्ञान विभाग में किया था ज्वॉइन

बता दें, प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने वर्ष 1989 में लेक्चरर के पद पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय में गृह विज्ञान विभाग में ज्वॉइन किया था। उस वक्त गृह विज्ञान विभाग बायोकेमेस्ट्री विभाग का एक हिस्सा था। संगीता श्रीवास्तव के प्रयास से वर्ष 2002 में गृह विज्ञान विभाग को नया भवन मिल गया। प्रो.संगीता श्रीवास्तव तब से गृह विज्ञान की विभागाध्यक्ष थीं। उन्हीं के प्रयास से पिछले साल विभाग को 8 नए शिक्षक भी मिल गए।

आज पदभार ग्रहण करेंगी

संगीता श्रीवास्तव ने इंटर तक की पढ़ाई प्रयागराज के सेंट मेरीज कॉन्वेंट से की। इसके बाद एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट, नैनी से बीएससी और जबलपुर विश्वविद्यालय से एमएससी की पढ़ाई की।फिर इलाहाबाद विश्वविद्यालय से प्रो. पीसी गुप्ता के निर्देशन में पीएचडी किया। 25 जून 2018 को उन्हें राज्य विवि में 3 वर्ष के लिए कुलपति नियुक्त किया गया था। वहीं, इविवि के रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ल ने बताया कि कुलपति सोमवार को पदभार ग्रहण कर लेंगी।

Leave a Reply