• Sat. Dec 10th, 2022

बिहार के 26 जिलों में बारिश का अलर्ट, 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना

ByRajkumar Raju

Sep 13, 2022

बिहार के अधिकांश जिलों में आज अच्छी बारिश होने के अनुमान हैं। राजधानी पटना में देर शाम जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए 26 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसमें से आज 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इन जिलों में रोहतास, औरंगाबाद, कैमूर, नवादा, गया, भागलपुर, बांका और जमुई शामिल है। इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।

लगातार बारिश से कई जिलों में नदियां उफान पर हैं। बाढ़ का पानी गांवों में भी घुस गया है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इधर, पटना में सोमवार देर रात से ही बारिश हो रही है। मंगलवार सुबह भी हल्की बारिश हुई। आसमान बादल छाए हुए हैं। पूरवा हवा की गति 20 किमी तक पहुंच गई। इससे तापमान में गिरावट देखी गई। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अगले दो दिन गरज के साथ तेज बारिश की संभावना बनी हुई है।

मौसम विभाग ने 18 जिलों में भी हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। इन जिलों में पटना, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, सुपौल, समते 18 जिले शामिल हैं। तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी।

बिहार में इस साल मानसून की बारिश अपने औसत से कम हुई है। बारिश कम होने से खरीफ फसल पर इसका सीधा असर पड़ा है। खरीफ फसल के बुआई में पानी की बहुत जरूरत होती है। बिहार में कम पानी होने से खरीफ फसल की बुआई प्रभावित हुई है।

मौसम विभाग ने अब आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है। बिहार में मानसून अगले एक सप्ताह पूरे तरीके से एक्टिव रहेगा। कुछ जिले छोड़कर अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश तो कही मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।