भारतीय क्रिकेट टीम ने एक लंबे ब्रेक के बाद वापस प्रैक्टिस शुरू कर दी है। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच राजकोट के मैदान पर खेला जाएगा। 1-1 की बराबरी पर चल रही सीरीज में ये मैच काफी अहम रहने वाला है। वहीं, ये मैच टीम इंडिया के दिग्गज स्पिन गेंदबाज आप अश्विन के लिए भी काफी खास रहने वाला है। वह इस मैच के दौरान टेस्ट क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

ऐतिहासिक रिकॉर्ड के करीब आर अश्विन 

आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं। वह अब टेस्ट के एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम करने के काफी करीब हैं। आर अश्विन ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 97 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 183 टेस्ट पारियों में 23.92 की औसत से 499 विकेट अपने नाम किए हैं। वह अब अपने टेस्ट करियर में 500 टेस्ट विकेट पूरे करने से सिर्फ 1 विकेट ही दूर हैं। अगर वह राजकोट टेस्ट में 500वां टेस्ट विकेट लेते हैं तो वह भारत के लिए ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बनेंगे।

इन दिग्गजों की लिस्ट में होगी एंट्री 

क्रिकेट के इतिहास में कुल 8 गेंदबाज ही 500 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छू सके हैं। वहीं, भारत के लिए अभी तक टेस्ट में 500 टेस्ट विकेट लेने का कारनामा एक ही गेंदबाज कर सका है। ये और कोई नहीं बल्कि अनिल कुंबले हैं। कुंबले ने भारत के लिए 619 टेस्ट विकेट लिए हैं। ऐसे में अब आर अश्विन के पास इस खास लिस्ट में अपना नाम शामिल करने का बड़ा मौका है। अभी तक टेस्ट में ये कारनामा मुथैया मुरलीधरन, अनिल कुंबले, शेन वॉर्न, ग्लेन मैक्ग्रा, नाथन लायन, कर्टनी वॉल्श, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड ने ही किया है।

विशाखापत्तनम टेस्ट नहीं रहा खास

इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही इस सीरीज में आर अश्विन ने अभी तक दो मैचों में 9 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, विशाखापत्तनम टेस्ट मैच की पहली पारी में आर अश्विन कुछ खास नहीं कर सके थे। अश्विन ने 12 ओवर गेंदबाजी की थी, लेकिन उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था। हालांकि, दूसरी पारी में उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए थे।