• Sat. Dec 10th, 2022

बिहार में अगले 5 दिन तक गर्मी से राहत, 16KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही पछुआ हवा लाएगी ठंडक

ByRajkumar Raju

Mar 13, 2022

16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही पछुआ हवा के प्रभाव से आने वाले 5 दिन यानी होली तक गर्मी में थोड़ी राहत होगी। इस दौरान मौसम शुष्क रहेगा और आसमान भी साफ रहेगा, लेकिन दिन के साथ रात के तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होगा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 5 दिनों तक मौसम शुष्क रहने के बाद फिर रात और दिन के तापमान में क्रमवार वृद्धि देखी जा सकती है। ऐसे मौसम में मौसम विभाग ने सेहत को लेकर अलर्ट रहने की अपील की है, खानपान और कपड़ों पर ध्यान देने की सलाह दी जा रही है।

34.5 डिग्री पहुंचा पारा
राज्य का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। 24 घंटे के दौरान राज्य का सबसे अधिक तापमान 34.5 डिग्री बांका में रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य का औसत अधिकतम तापमान 31 से 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है। वहीं बात राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान की करें तो सीतामढ़ी में 14.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। राज्य का औसत न्यूनतम तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पछुआ हवा के प्रभाव के कारण 24 घंटे में गर्मी का बहुत असर नहीं दिखाई दिया है। हवा में थोड़ी राहत देने वाली रफ्तार रही है।

16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा का प्रवाह हो रहा है। सतह से 1.5 किलोमीटर पर अभी भी पछुआ और उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह बना हुआ है। 15 से 16 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवा के प्रभाव से अगले 5 दिनों तक मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा। मौसम के पूरी तरह से शुष्क होने का भी पूर्वानुमान है। मौसम के प्रभाव से अगले 5 दिनों तक दिन और रात के तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। इसके बाद क्रम वार दिन और रात के तापमान में वृद्धि होने की संभावना है।

24 घंटे में जानिए कैसा रहा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में राज्य के मौसम में कोई बदलाव नहीं दिखाई दिया है। आम तौर पर राज्य का मौसम 24 घंटे में शुष्क बना रहा। इस दौरान आसमान पूरी तरह से साफ रहा, लेकिन हवा का प्रभाव साफ दिखाई दिया है। सबसे कम न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सीतामढ़ी में रिकॉर्ड किया गया जबकि राज्य का औसत न्यूनतम तापमान 16 से 18 डिग्री के आस पास रहा। सर्वाधिक अधिकतम मापमान 34.5 डिग्री बांका में दर्ज किया गया जबकि राज्य का औसत अधिकतम तापमान 31 से 33 डिग्री के आसपास रहा।